रावण की मौत देखने आए 60 लोगों की मौत, जानिए अबतक की अपडेट

0
582

अमृतसर में कल यानि शुक्रवार की शाम रावण दहन के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया। ट्रेन की चपेट नें आने से 60 से अधिक लोगों ने अपनी जान गवां दी। मारे गए लोग रावण दहन के दौरान रेल की पटरियों पर खड़े हो रावण दहन देख रहे थे और सेल्फी ले रहे थे।

बता दें कि घटनास्थल पर सन्नाटा पसरा हुआ है। शुक्रवार शाम को चौड़ा बाजार के जोड़ा फाटक इलाके में रेलवे पटरी के नजदीक रावण का पुतला जलाया जा रहा था। उसी दौरान जालंधर से अमृतसर जा रही ट्रेन 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आई और लोगों को काटते हुए निकल गई। ट्रेन को वहां से गुजरने में महज 10 से 15 सेकेंड लगे। ट्रेन के निकलते ही घायलों की चीख-पुकार मच गई। पटरी के दोनों ओर 150 मीटर के दायरे में शरीर के कटे अंग बिखरे थे।


 अबतक की अपडेट

– इस हादसे में अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है। 51 लोग घायल हैं, जिनमें से ज्यादातर की हालत नाजुक बताई जा रही है।

-कांग्रेस के विधायक नवजोत सिंह सिद्धू थोड़ी देर पहले ही गुरु नानक देव अस्पताल पहुंचे हैं। सिद्धू ने अस्पताल में घायलों से मुलाकात की।

-गुरु नानक देव अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर ने कहा है कि उनके अस्पताल में 20 लोगों की मौतें हुई हैं।

-पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर अब तक घटनास्थल नहीं पहुंचे हैं, कल कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली में थे।

-कई लोग अब भी अपने परिजनों की तलाश में घटनास्थल पहुंच रहे हैं. रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं. मनावाला रेलवे स्टेशन- 0183-2440024, अमृतसर रेलवे   हेल्पलाइन नंबर- 0183- 2223171, 0183 2564485

-रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा शुक्रवार देर रात ही घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.  उन्होंने कहा कि रेलवे को रावण दहन कार्यक्रम की कोई जानकारी नहीं दी गई थी. घटना के बाद इस रूट की 8 ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं। 5 ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है, छोटी दूरी की 10 ट्रेनें को शॉर्ट टर्मिनेट कर दिया गया है जबकि 5 ट्रेनों को शॉर्ट ऑरिजिनेट किया गया है।

-रेल मंत्री इस हादसे के बाद अपना अमेरिका दौरा रद्द कर दिया है, वे अमेरिका से वापस लौट रहे हैं।

-घटनास्थल पर रेस्क्यू के लिए पहुंचे ट्रेन पर लोगों ने पत्थरबाजी की है, लोगों का आरोप है कि प्रशासन ने घायलों की मदद नहीं की।

-पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। केन्द्र सरकार ने भी 2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है।

-पंजाब सरकार ने आज राजकीय शोक का ऐलान किया है. इस घटना के बाद आज पंजाब में स्कूल कॉलेज, सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here