Home Goa मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग एक साल में पूरा होगा: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग एक साल में पूरा होगा: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को रायगढ़ में 131.87 करोड़ रुपये की तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और 430 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का भूमि-पूजन किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रायगढ़ जिले शिलान्यास समारोह के अवसर पर कहा कि मुंबई-गोवा राजमार्ग पर काम अगले एक साल के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। रायगढ़ जिले में 131.87 करोड़ रुपये की तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के उद्घाटन और 430 करोड़ रुपये की 42 किलोमीटर सड़कों का शिलान्यास किया।

मुंबई-गोवा राजमार्ग इस क्षेत्र की धड़कन है

वही मुंबई-गोवा राजमार्ग पर 11 चरणों में काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण और रेलवे और वन विभाग से अनुमति मिलने में देरी के कारण शुरुआती चरण के कार्य में देरी हुई। उन्होंने कहा कि मुंबई-गोवा राजमार्ग इस क्षेत्र की धड़कन है। ऐसे में हम निश्चित रूप से एक साल के भीतर इस काम को पूरा कर लेंगे। यह राजमार्ग अब न केवल मुंबई-गोवा में मौजूद है, बल्कि इसे मैंगलोर तक बढ़ा दिया गया है।आगे कहा कि अगर मुंबई-गोवा राजमार्ग पर सरकारी भूमि उपलब्ध हो जाती है, तो हम एक लॉजिस्टिक पार्क और ट्रक टर्मिनल बनाने में मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।

जल्द 60,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा

कोंकण क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों के बारे में बोलते हुए गडकरी ने कहा, “पिछले सात वर्षों में जेएनपीटी ने एक लाख करोड़ रुपये के विकास कार्य किए हैं। विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) 2016 में जेएनपीटी में 570 करोड़ रुपये की लागत से शुरू किया गया था। अब इसकी 24 कंपनियां वहां से काम कर रही हैं। इस चैनल के जरिए जल्द ही 60,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। इससे कोंकण क्षेत्र में 1.5 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र, विशेष रूप से कोंकण में किलों की समृद्ध विरासत है। “इसलिए हम राज्य में किलों के संबंध में रोपवे के सभी प्रस्तावों को पूरा करेंगे,और राजमार्ग मंत्रालय के पास रोपवे के लिए ऑस्ट्रियाई डफेलवेयर तकनीक उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल राज्य में किया जा सकता है। उन्होंने अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सभी किलों पर लाइट एंड साउंड शो की व्यवस्था करने का भी सुझाव दिया।

इस विकास के एक हिस्से के रूप में, हरिहरेश्वर मंदिर, दिवेघर स्वर्ण मंदिर, मुरुद-जंजीरा किला, पद्मदुर्ग किला, श्रीवर्धन और दिवेघर समुद्र तटें की सड़क मार्ग से अच्छी कनेक्टिविटी हो गई है। राजमार्ग दिघी बंदरगाह तक भारी वाहनों के परिवहन को पूरा करता है। रायगढ़ में कोंकण बेल्ट के आसपास के क्षेत्र में पर्यटन उद्योग के लिए संपर्क प्रदान करता है और मौजूदा एनएच-66 मुंबई-गोवा राजमार्ग को दिघी बंदरगाह से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क भी है।

Exit mobile version