Home Entertainment Bollywood  लाजवाब वहीदा रहमान की जिंदगी के कुछ अनकहें पहलू

 लाजवाब वहीदा रहमान की जिंदगी के कुछ अनकहें पहलू

हिन्दी फिल्मों की मशहूर अदाकारा वहीदा रहमान आज अपना 82वां जन्मदिन मना रही हैं। ‘पद्मश्री’ और ‘पद्मभूषण’ से नवाजी जा चुकीं वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को तमिलनाडु में हुआ था। वहीदा रहमान ने हिंदी समेत तेलुगु और तमिल, बंगाली फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी का जलवा दिखाया है।

क्यों याद की जाती है वहीदा-गुरुदत्त की प्रेम कहानी

वहीदा रहमान को हिंदी फिल्म जगत में गुरु दत्त लेकर आए। तेलुगु सिनेमा जगत में वहीदा रहमान नाम कमा रहीं थीं, इसी दौरान उन्हें गुरु दत्त ने देखा और मुंबई लाने का फैसला किया। गुरु दत्त ने ही वहीदा को पहला मौका दिया। साल 1957 में फिल्म प्यासा में गुरु दत्त और वहीदा की जोड़ी नजर आई जिसको लोगों ने काफी पसंद किया। गुरु दत्त और वहीदा रहमान के प्यार के किस्से भी काफी मशहूर हुए। वहीदा रहमान की गिनती हिंदी सिनेमा में 50 से 70 के दशक की बेहतरीन एक्ट्रेस में होती है। साल 2013 में वहीदा रहमान को भारतीय शताब्दी पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

इसके अलावा वहीदा रहमान ने अपने फिल्मी करियर में फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, बेस्ट एक्ट्रेस नेशनल अवार्ड और बतौर सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस दो फिल्मफेयर अवार्ड्स जीते हैं। फैंस को वहीदा रहमान की सुपरहिट फिल्म ‘गाइड’ काफी पसंद है। फिल्म में वहीदा के अपोजिट देवानंद। थे दोनों की जोड़ी को फैंस ने काफी पसंद किया था। वहीं गुरु दत्त के साथ भी वहीदा ने मिलकर कई फिल्मों में काम किया जिनमें प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चाँद, साहिब-बीवी और गुलाम शामिल है।

रिपोर्ट-आयुषी श्रीवास्तव

Exit mobile version