Home news नागपुर में देश का ‘सबसे बड़ा’ म्यूजिकल फाउंटेन शुरू, जानिए क्या है...

नागपुर में देश का ‘सबसे बड़ा’ म्यूजिकल फाउंटेन शुरू, जानिए क्या है खासियत

नागपुर के प्रसिद्ध फुटाला तालाब पर ये फाउंटेन बनाया गया है. दावा है कि ये देश ही नहीं विश्व का भी सबसे बड़ा फाउंटेन है. जिसमें संगीत के साथ-साथ पानी से बनने वाली स्क्रीन पर देश के आज़ादी का और नागपुर का इतिहास दिखाया जाएगा।

नागपुर में देश के सबसे बड़े म्यूजिकल फाउंटेन का बुधवार को उद्घाटन हो गया है. लोगों को लंबे समय से इसका इंतजार था. इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत समेत आरएसएस के कई वरिष्ठ लोग शामिल हुए. दरअसल, शहर के प्रसिद्ध फुटाला तालाब पर ये फाउंटेन बनाया गया है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि ‘फुटाला फाउंटन की भव्यता और कल्पकता को देखने दुनिया भर से लोग आएंगे, लेकिन उससे पहले नागपुर के हर व्यक्ति को इसे देखना चाहिए’, यह अपील प. पू. सरसंघचालक जी ने अपने उद्बोधन में की।

https://twitter.com/nitin_gadkari/status/1595427841511866369?s=20&t=kXK6cjYoxIP4CpBs64leBw

उनका कहना है कि फुटाला फाउंटन की भव्यता और कल्पकता को देखने दुनिया भर से लोग आएंगे, लेकिन उससे पहले नागपुर के हर व्यक्ती को इसे देखना चाहिए. नागपुर के फुटाला तालाब पर सबसे उॅंचे फ्लोटिंग म्यूजिकल फाउंटन के साथ पानी से बनने वाली स्क्रीन पर देश के आज़ादी का तथा नागपुर का इतिहास अमिताभ बच्चन, गुलजार और नाना पाटेकर की आवाज में इतिहास सुन सकेंगे।

बता दें कि इसमें 94 फव्वारे लगे हुए हैं. इसे देखने आने वाले दर्शक 35 मिनट तक इतिहास के साथ-साथ शानदार फाउंटेन का दीदार कर सकेंगे. इसमें कई रंगों की लाइटें लगाई गई हैं, जिससे पानी की बौछारें अलग-अलग रंगों की दिखाई देंगी. जानकारी के मुताबिक इसके आसपास 400 सीटों की गैलरी बनाई गई है. साथ ही यहां 1100 वाहनों की पार्किंग बनाई गई है. इसका निर्माण देश-विदेश के आर्किटेक्टों द्वारा किया गया है।

Exit mobile version