Home news रावण की मृत्यु के बाद पत्नी मंदोदरी ने किससे की थी दूसरी...

रावण की मृत्यु के बाद पत्नी मंदोदरी ने किससे की थी दूसरी शादी?

आज देशभर में दशहरे की धूम है। आज के दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था। इस दिन देशभर में रावण के पुतले का दहन किया जाता है। दशहरे पर ‘रावण दहन’ की यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है। आज हम आपको रावण के ससुराल के बारे में बताएंगे और उसकी पत्नी मंदोदरी के बारे में कुछ ऐसे राज आपके सामने रखेंगे जिन्हें पढ़ आप हैरान रह जाएंगे। कहा जाता है कि रावण की पत्नी मंदोदरी ने अपने पति की मृत्यु के बाद दूसरी शादी कर ली थी। जी हां, ओर भी चौंकाने वाली बात यह है कि मंदोदरी ने दूसरी शादी किसी और पुरुष के साथ नहीं बल्कि अपने देवर विभीषण के साथ की थी।

आपको बता दें कि ‘मंडोर’ गांव को रावण का ससुराल माना जाता है। यह गांव राजस्थान के जोधपुर के पास है। यह गांव रावण की पहली पत्नी मंदोदरी को अपनी बेटी मानता है और यहां के गांववालों का कहना है कि रावण की मृत्यु के बाद गांव की बेटी और रावण की पत्नी ‘मंदोदरी’ विधवा हो गई थी, इसी वजह से दशहरे के दिन यहां मातम की स्थिति बनी रहती है।

इतना ही नहीं राजस्थान के इस गांव में रावण और उसकी पहली पत्नी मंदोदरी का एक मंदिर भी है जहां दोनों की मूर्तियां लगाई गई है। रावण की मृत्यु और गांव की बेटी मंदोदरी के विधवा होने की वजह से गांववासी दशहरे के दिन जशन की जगह शोक मनाते हैं। इसके साथ-साथ यहां के लोग रावण की कुलदेवी ‘खराननाच’ की पूजा भी करते हैं।

Exit mobile version