Home desh अल्जीरिया में INS सुमेधा की बंदरगाह यात्रा

अल्जीरिया में INS सुमेधा की बंदरगाह यात्रा

वर्तमान में भूमध्य सागर में तैनात आईएनएस सुमेधा ने 26 मार्च 2023 को ऑपरेशनल टर्न अराउंड के लिए अल्जीयर्स, अल्जीरिया में प्रवेश किया। अल्जीरियाई नौसेना के अधिकारियों और अल्जीयर्स में भारतीय दूतावास के अधिकारियों द्वारा पोर्ट अल्जीयर्स में इस जहाज का स्वागत किया गया।

इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग और अंतरसंक्रियता को बढ़ाना है। ये मित्र समुद्री देशों के लिए भारतीय नौसेना की आउटरीच को भी दिखलाता है।

इस यात्रा के दौरान दोनों नौसेनाएं क्रॉस डेक यात्राओं, पेशेवर बातचीत, खेल आयोजनों और सांस्कृतिक यात्राओं के माध्यम से एक-दूजे की सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करेंगी।

स्वदेशी रूप से निर्मित, आईएनएस सुमेधा गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में निर्मित किया गया एक गुप्त अपतटीय गश्ती पोत है और ये अत्याधुनिक हथियारों और सेंसर पैकेज से सुसज्जित है। ये पोत समुद्र में एंटी-पायरेसी गश्ती, एसएआर, एचएडीआर, निगरानी और एस्कॉर्ट मिशन जैसे फ्लीट सपोर्ट ऑपरेशनों के लिए नियमित रूप से तैनात रहता है। ये पोत एक उन्नत लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को भी ऑनबोर्ड ले जा सकता है।

Exit mobile version