Home news गडकरी ने 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने की प्रतिबद्धता दोहरायी

गडकरी ने 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने की प्रतिबद्धता दोहरायी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में उल्लेखनीय कमी के लक्ष्य को लेकर प्रतिबद्धता दोहरायी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी स्टॉकहोम में सड़क सुरक्षा पर पर तीसरे उच्च स्तरीय वैश्विक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘भारत सभी संबद्ध पक्षों और एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहा है जो सड़कों को सुरक्षित बनाने को लेकर विभिन्न संस्थानों की क्षमता मजबूत करने,

जागरूकता बढ़ाने और इंजीनियरिंग डिजाइनम में सहयोग कर रहे हैं।’’ मंत्री ने कहा कि सरकार नागरिकों की सुरक्षा के लिये पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। देश में सड़क दुर्घटना एक बड़ी चिंता का कारण है। अकेले 2018 में करीब 5 लराख सड़क हादसों में 1.51 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया में सड़क हादसों में होने वाले मौत में 11 प्रतिशत भारत में होता है। अगर आर्थिक नजरिये से देखा जाए तो इससे सालाना सकल घरेलू उत्पाद पर 2 से 3 प्रतिशत प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

इसका न केवल आर्थिक प्रभाव होता है बल्कि इससे पीड़ितों और उनके परिजनों पर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है जिन्हें शारीरिक और मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता है।’’ मंत्री ने कहा कि भारत सड़क सुरक्षा में सुधार के लिये जागरूकता फैलाने समेत कई कदम उठा रहा है। गडकरी 19-20 फरवरी को स्टॉकहोम में सड़क सुरक्षा पर पर तीसरे उच्च स्तरीय वैश्विक सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यह सम्मेलन 2030 तक सड़क सुरक्षा से जुड़े लक्ष्यों को हासिल करने को लेकर है।

Exit mobile version