Home news जंगल की आग से घिरा नैनीताल, पर्यटन पर पड़ रहा बुरा असर

जंगल की आग से घिरा नैनीताल, पर्यटन पर पड़ रहा बुरा असर

नैनीताल शहर के आस-पास लगी आग का असर पर्यटन कारोबारियों पर भी पड़ रहा है। देश के विभिन्न प्रांतों से सैलानी होटलों में पूछताछ कर रहें हैं, साथ ही कई पर्यटकों ने अपनी एडवांस बुकिंग भी रद्द कर दी है।

नैनीताल शहर के आस-पास के जंगलों में बीते कई दिनों से आग लगी है। आग को बुझाने के लिए सेना के हेलिकॉप्टर का सहारा लिया गया है। ऐसे में सोशल मीडिया व अन्य माध्यम से खबर मिलने पर पर्यटक एडवांस बुकिंग रद्द कर रहे हैं। आग के चलते दो दिन में 250 से अधिक बुकिंग रद्द की जा चुकी है। मई माह के लिए 70 फीसदी बुकिंग हो चुकी थी। इधर, नैनीताल डिविजन में 300 वन कर्मी व 300 फायर वाचर आग की घटनाओं पर नजर बनाए हुए हैं। साथ ही टीम की मदद से आग पर काबू किया जा रहा है।

आग का पर्यटन पर पड़ रहा है असर 

होटल एडं रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने कहा कि देश के विभिन्न प्रांतों से सैलानियों की ओर से आग के बारे में पूछताछ की जा रही है। कई लोग एडवांस बुकिंग भी रद्द कर रहें हैं। सरकार और प्रशासन को चाहिए कि वह बुलेटिन जारी करें। ताकि आगामी पर्यटन सीजन में यहां पर्यटक पहुंचे।

प्रशासन एक्टिव मोड पर 

नैनीताल डिवीजन के कई जंगलों में आग लगी हुई थी। जिस पर काबू पा लिया गया है। वर्तमान में सिर्फ महेशखान क्षेत्र में आग लगी है। जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाए। नैनीताल की स्थिति सामान्य है। नैनीताल डिविजन में 300 वनकर्मी व 300 फायर वाचर आग की घटनाओं पर नजर बनाए हुए हैं। – चंद्रशेखर जोशी, डीएफओ।

Exit mobile version