Home Entertainment Bollywood जानें आखिर क्या होता है फिल्मों में पहनने के बाद कलाकारों के...

जानें आखिर क्या होता है फिल्मों में पहनने के बाद कलाकारों के कपड़ों का!

फिल्मों में कईं बार हीरो और हीरोइन के कपडे़ हमारे आकर्षण का केंद बन जाते हैं ,हम यही सोचते हैं कि काश यह ड्रैस हमारे पास भी होती। आप तो जानते ही हैं कि किसी भी फिल्म को तैयार करने में एक अच्छा खासा पैसा फिल्म सेट के आलावा हीरो और हीरोइन के ड्रेसेस पर जाता है। वे पूरी फिल्म में बेहतरीन और महंगे कपड़े पहने हुए नजर आते हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है?नहीं? तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर उन कपड़ों का बाद में क्या किया जाता है।

 

–    बहुचर्चित और हिट फिल्मों में पहने जाने वाले कपड़ों को शुरुआत से ही नीलामी में बेचे जाने का चलन रहा है। बता दें कि फिल्म ‘‘जंगली’’ में शम्मी कपूर द्वारा इस्तेमाल किये गए स्कार्फ को 1 लाख 56 हजार रूपये में नीलाम किया गया था।

–      प्रोडक्शन हाउस, फिल्म के मुख्य किरदारों के कपड़ों के लिए काफी खर्च करती है।अकसर ये लोग फिल्म के पूरा हो जाने के बाद उन कपड़ों को डब्बे में बंद कर देते हैं और उसके बाहर एक नोट चिपका देते हैं,इस पर्चे में उस कपड़े से जुड़ी डिटेल लिखी होती है जैसे किस फिल्म में किस किरदार ने ये ड्रेस पहनी थी।

 

–    किसी दूसरी फिल्म में उन कपड़ों को बैकग्राउंड डांसर या दूसरे किरदार मिक्स एंड मैच करके इसका प्रयोग करते हैं।

 

–    नीलामी में लाखों-करोड़ों में बिकने वाले इन कपड़ो के पैसों को अधिकतर किसी अनाथाश्रम, अस्पताल, स्कूल जैसी जगहों पर चैरिटी में दान कर दिया जाता है जिससे जरूरतमंदों की मदद की जा सके।

 

–    कईं बार फिल्म के कलाकार कोई ड्रेस याद के तौर पर उसे सहेजकर अपने पास रख लेते हैं। उसे सहेज कर घर ले जाते हैं,जैसे-‘‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’’फिल्म में शाहरुख खान ने जो जैकेट पहनी थी उसे उन्होंने अपने पास संभालकर रखा है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-

   रिर्पाट-कंचन शर्मा

Exit mobile version