Home सेहत हार्ट अटैक से बचने के लिए प्रमुख हैं, ये 5 फल…

हार्ट अटैक से बचने के लिए प्रमुख हैं, ये 5 फल…

  आज के समय में दिल की बीमारियां कुछ ज्यादा देखने को मिलती हैं और दिल से संबंधित कई तरह की बीमारियों के बारे में आपने सुना भी होगा लेकिन आज आपको हार्ट अटैक से बचने के लिए कुछ फलों के बारे में बताएंगे। जिनके सेवन से आप हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बच सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल से निजात पाने के लिए सही खान-पान के विषय में जानकारी होना जरूरी है। इसे कम करने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व है जिसका उत्पादन लीवर करता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने के लिए सीमित मात्रा में वसा का सेवन करना चाहिए।नाशपाती में पानी में घुलनशील पैक्टिक फाइबर होता है जो सेलूलोज के स्तर को नियंत्रित करता है। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी बहुत से पोषक तत्व नाशपती में पाए जाते हैं। प्राकृतिक विटामिन, मिनरल और एंजाइम के साथ ही इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बेकार कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखते हैं।

सेब में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल घटता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहता है। नींबू में मौजूद घुलनशील फाइबर खाने की थैली से बेकार कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोक देता हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी रक्तवाहिका नलियों की सफाई करता है। पपीता खाना दिल के राेगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

 

Exit mobile version