spot_img
Homenewsवीकिपीडिया ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल को बताया 'लवणासुर', जानकारी का विश्वसनीय...

वीकिपीडिया ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल को बताया ‘लवणासुर’, जानकारी का विश्वसनीय स्रोत नहीं है वीकिपीडिया

दिल्ली: अरविंद केजरीवाल वैसे तो दिल्ली के वर्तमान सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक हैं। लेकिन यदि आप जानकारी जुटाने के लिए गलती से भी वीकिपीडिया पर केजरीवाल के बारे में सर्च करते हैं तो वहां उनके असली नाम की जगह पर ‘लवणासुर केजरीवाल’ (Lavanasur Kejriwal) लिखा हुआ मिल सकता है।

हालांकि वीकिपीडिया में किसी भी जानकारी को बदलने का अवसर मौजूद रहता है,जिसका फायदा उठाकर किसी य़ूजर ने केजरीवाल के बारे में दी गई जानकारी को बदल दिया होगा। केजरीवाल के नाम के साथ इस तरह से बदलाव करने की घटना पहले भी हो चुकी है।

वीकिपीडिया में अगर आप लवणासुर सर्च करेंगे तो आपको लिखा मिलेगा- “लवणासुर, रामायण में एक राक्षस है जिसका वध राम के सबसे छोटे भाई शत्रुघ्न ने किया था।” वीकिपीडिया के मुताबिक लवणासुर राक्षस इतना अभिमानी हो गया था कि वह स्वर्ग पर भी राज करना चाहता था। बाद में वह भगवान राम के छोटे भाई शत्रुघ्न के हाथों मारा गया था।

आमतौर पर जब भी हम किसी भी चीज के बारे में जानकारी जुटाने के लिए इंटरनेट की मदद लेते हैं तो हमारा सबसे पहला और आसान ठिकाना वीकिपीडिया होता है। किसी के भी बारे में आम जानकारी पाने के लिए वीकिपीडिया सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है।

हालांकि, वीकिपीडिया से शुरूआती जानकारी प्राप्त करना सबसे आसान होता है, और लोगों को इसका फायदा भी खूब होता है, लेकिन इसकी एक सबसे बड़ी कमी यह है कि कोई भी यहां पर दी गई जानकारी में अपनी तरफ जोड़ सकता है या बदलाव भी कर सकता है। यही कारण है कि इसे जानकारी का विश्वसनीय स्रोत नहीं माना जाता। लेकिन इसके बावजूद लोग वीकिपीडिया का इस्तेमाल खूब करते हैं।

Also Read: पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश को घेरा, बोले पिछली सरकार में सिर्फ उनके परिवारों का विकास हुआ