Home news हरियाणा में बेरोजगारी दर मात्र 6.1 प्रतिशत- CM मनोहर लाल

हरियाणा में बेरोजगारी दर मात्र 6.1 प्रतिशत- CM मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की रिपोर्ट के आधार पर राज्य में 34 प्रतिशत बेरोजगारी दर के बारे में राजनीतिक बयानबाजी करने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हरियाणा में वास्तविक बेरोजगारी दर केवल 6.1 प्रतिशत है।

आज यहां एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए मनोहर लाल ने रिपोर्ट को निराधार और झूठ का पुलिंदा बताते हुए स्पष्ट किया कि हरियाणा में पिछले तीन साल से परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। इसके तहत करीब 98 फीसदी परिवारों का पंजीकरण हो चुका है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री कंवर पाल और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि 65,78,311 परिवारों का पंजीकरण हुआ है और 2,57,99,000 जनसंख्या अंकित है। इस आंकड़े में 18 साल से 58 वर्ष की आयु वर्ग के 1 करोड़ 72 लाख 96 हजार व्यक्ति हैं जिनमें से 10,59,530 व्यक्तियों ने स्वयं को बेरोजगार घोषित किया है। इस आंकड़े के आधार पर यदि बेरोजगारी दर को मापा जाए तो हरियाणा में मात्र 6.1 प्रतिशत बेरोजगारी दर है। लेकिन कांग्रेस को भ्रम फैलाने की आदत है और वे सीआईएमए द्वारा जारी 34 प्रतिशत बेरोजगारी दर के गलत आंकड़ें पर बेवजह राजनीतिक बयानबाजी कर रही है।

उन्होंने कहा कि जब लोग ही स्वयं को बेरोजगार नहीं मान रहे तो कांग्रेस किस आधार पर प्रदेश में अधिक बेरोजगारी दर का ढिंढोरा पीट रही है। उन्होंने कहा कि सीएमआईई कुछ लोगों के सैंपल के आधार पर आंकड़े जारी करती है। उसमें भी तरह-तरह के हथकंडे अपना कर 34 प्रतिशत जैसा गलत आंकड़ा जारी करके राज्य सरकार को बदनाम करने का काम करती है।

उन्होंने कहा कि राजनीति में इस तरह का प्रचलन गलत है। तथ्यों को सही पेश करना चाहिए, तभी उसका लाभ होता है। एक प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो गलत आंकड़े जारी करने के लिए सीएमआईई के खिलाफ कार्यवाही भी करेंगे।

Exit mobile version