Home news राष्ट्रपति ने शिमला स्थित राजभवन में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में भाग...

राष्ट्रपति ने शिमला स्थित राजभवन में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में भाग लिया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 18 अप्रैल, 2023 को शिमला स्थित राजभवन मेद्वारा उनके सम्मान में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में भाग लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने भारत के राष्ट्रपति के रूप में हिमाचल प्रदेश की अपनी पहली यात्रा के दौरान गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए राज्य सरकार और इस राज्य के लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वह पहले भी हिमाचल प्रदेश का दौरा कर चुकी हैं। उन्होंने इस राज्य के मिलनसार और सरल लोगों से मिलने के अपने सुखद अनुभवों को याद किया

राष्ट्रपति ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने हमेशा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक परंपराओं के माध्यम से लोगों को आकर्षित किया है। बर्फ से ढकी चोटियों से लेकर घुमावदार घाटियों तक और फूलों से भरे बगीचों, वन्यजीवों तथा वनस्पतियों से भरे जंगलों से लेकर तीर्थ स्थलों तक, हिमाचल प्रदेश में कई ऐसे स्थान हैं जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि वे हमारे देश के सुंदर और अद्भुत पर्यटन स्थलों को स्वच्छ, सुंदर एवं आकर्षक बनाए रखने और ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने में सहयोग करें।

राष्ट्रपति ने कहा कि तकनीकी विकास के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में काफी बदलाव आया है। इसने अपनी अब तक की विकास यात्रा में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। हिमाचल प्रदेश के सभी निवासियों के लिए यह गर्व की बात है कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क-बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास जैसे क्षेत्रों में उनके राज्य की उपलब्धियों को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि हिमाचल प्रदेश ने कई क्षेत्रों में अन्य राज्यों को रास्ता दिखाया है। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय हिमाचल प्रदेश के मेहनती और ईमानदार लोगों के संकल्प, इच्छाशक्ति और प्रयासों को जाता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि हिमाचल प्रदेश के लोग अपनी संस्कृति और प्राकृतिक विरासत को बचाए रखते हुए विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे।

ReadAlso;मालगाड़ी से जा भिड़ी दूसरी मालगाड़ी, इंजन में लगी आग, लोको पायलट की मौत

Exit mobile version