राजस्थान में सत्ता पाने की जादूई आंकड़ो से दूर बीजेपी- सर्वे

0

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में राजस्थान और तेलंगाना भी शामिल है। 7 दिसंबर को दोनों राज्यों में चुनाव होना है। ऐसे में बीजेपी एक बार फिर सत्ता में बनी रहना चाहेंगी। जहां वसुंधरा एक बार फिर सत्ता हासिल कर 2019 चुनाव के पहले खुद को साबित करना चाहेंगी। लेकिन एबीपी-सी वोटर के सर्वे कुछ और ही कह रहे हैं।

वसुंधरा सरकार के सामने कांग्रेस के सचिन पायलट मजबूती से डटे हैं। सर्वे के मुताबिक, वसुंधरा राजे को अब राज्य के लोग कम पसंद करने लगे हैं और कांग्रेस के सचिन पायलट लोगों की पहली पसंद बन गए हैं। इस बार मुख्यमंत्री के तौर पर सचिन पायलट को 36 फीसदी लोग देखना चाहते हैं, जबकि वसुंधरा राजे 27 फीसदी और अशोक गहलोत 24 फीसदी लोगों की पसंद हैं।

बहरहाल, तीन राज्यों की ये चुनावी जंग बेहद दिलचस्प हो गई है। अगर परिणाम भी सर्वे जैसे ही आए तो भाजपा के 2019 अभियान को करारा झटका लगेगा। और अगर कांग्रेस की हार का सिलसिला जारी रहता है तो महागठबंधन की मुहिम कमजोर पड़ सकती है, जिसमें कांग्रेस का रोल बेहद कमजोर रहेगा। ऐसे में इन तीन राज्यों के नतीजों पर सभी की नजरें रहेंगी। चुनाव आयोग ने बिगुल फूंक दिया है और अब विभिन्न दलों में जंग और तेज होने जा रही है।

राजस्थान और तेलंगाना

नोटिफिकेशन : 12 नवंबर

नामांकन की आखिरी तारीख : 19 नवंबर

नामांकन जांच : 20 नवंबर

नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख : 22 नवंबर

मतदान : 7 दिसंबर