Home news जम्मू कश्मीर में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में पड़े इतने...

जम्मू कश्मीर में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में पड़े इतने प्रतिशत वोट

जम्मू कश्मीर के 11 जिलों में स्थानीय निकाय चुनाव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रथम चरण का मतदान संपन्न हो गया। पहले चरण में जम्मू नगर निगम के सभी 75 वाडों सहित कुल 422 वाडों के लिए हो रहे चुनाव के लिए मतदान को लेकर लोगों में उत्साह दिखा। कश्मीर में कुपवाड़ा में भी बड़ी संख्या में लोग घरों से बाहर मतदान के लिए आए। पहले फेज में कुल 63.83 फीसदी मतदान हुआ है।

जानकारी हो कि, दोपहर एक बजे तक के मतदान का प्रतिशत इस तरह रहा-  अनंतनाग 6.1 प्रतिशत, बडगाम 12.0, बांडीपोरो 2.5, बारामुला 3.7, कुपवाड़ा 26.3, कारगिल 73.6, श्रीनगर 5.1, लेह 44.2, जम्मू 43.4, पुंछ 63.5, राजौरी 67.7 ।

हालांकि श्रीनगर, अनंतनाग, बडगाम में बहुत कम मतदाता बाहर आए हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। पहले चार घंटों में जम्मू नगर निगम के सभी वाडों में 34 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसी तरह आरएस पुरा म्यूनिसिपल कमेटी के लिए 23.99 प्रतिशत, म्यूनिसिपल कमेटी घौ मन्हासा के लिए 19.41 प्रतिशत, म्यूनिसिपल कमेटी अखनूर में 20.38 प्रतिशत, म्यूनिसिपल कमेटी खौड़ के लिए 19.71 प्रतिशत और म्यूनिसिपल कमेटी ज्यौडि़यां में 23.54 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

इसी तरह राजौरी पहले चार घंटों में 55 प्रतिशत, पुंछ में 47 प्रतिशत, कारगिल में 33 प्रतिशत, लेह में 26 प्रतिशत मतदान हुआ था। पहले चार घंटों में श्रीनगर में मात्र साढ़े तीन प्रतिशत, कुपवाड़ा में अठारह प्रतिशत, बारामुला में तीन प्रतिशत, , बडगाम में तीन प्रतिशत और अनंतनाग में पांच प्रतिशत मतदान हुआ। जम्मू में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखने को मिला।

चुनाव से पहले हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को रविवार को नजरबंद कर दिया गया था। इससे पहले दो अक्टूबर को पुलिस ने जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के प्रमुख यासीन मलिक को एहतियाती तौर पर हिरासत में लिया था। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी की नजरबंदी जारी रहेगी।

सर्च ऑपरेशन जारी

आतंकियों की जानकारी मिलने के बाद शोपियां के 6 गांवों में सुरक्षाबलों ने घर-घर जाकर सर्च ऑपरेशन चलाया।पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, सुरक्षा बलों ने मतदान के मद्देनजर शहर और घाटी के दूसरे इलाकों में गाड़ियों की जांच, तलाशी अभियान और इलाके में गश्त बढ़ा दी है, शहर में कई चेक-प्वाइंट बनाए गए हैं जहां गाड़ियों की जांच की जा रही है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव चार चरणों में होंगे। 8 अक्टबूर के बाद दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे फेज की वोटिंग 13 अक्टूबर और अंतिम चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी। राज्य के चुनाव अधिकारी के मुताबिक पहले फेज में कुल 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार हैं।

Exit mobile version