Home news प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया सात नई रक्षा कंपनियां देश को समर्पित,पिस्टल...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया सात नई रक्षा कंपनियां देश को समर्पित,पिस्टल से लेकर फाइटर प्लेन तक भारत में ही बनेंगे

15 अक्टूबर 2021 को नई दिल्ली में ‘विजयादशमी’ के अवसर पर रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) की सात नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित किया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में डीआरडीओ भवन के कोठारी सभागार में कार्यक्रम आयोजित की गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया।
सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों में आत्मनिर्भरता लाने के जिन सात नई रक्षा कंपनियों को देश को समर्पित करने का फैसला किया है वे हैं, मुनीशन्स इंडिया लिमिटेड (एमआईएल); आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड (अवनी); एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूई इंडिया); ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (टीसीएल) (ट्रूप कम्फर्ट आइटम); यंत्र इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल); इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (आईओएल) और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (जीआईएल)। इन कंपनियों ने 01 अक्टूबर, 2021 से कारोबार शुरू कर दिया है।
पीएम मोदी ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि कलाम साहब ने जिस तरह अपने जीवन को शक्तिशाली भारत के निर्माण के लिए समर्पित किया, ये हम सभी लिए प्रेरणा है। इन सात कंपनियों के निर्माण से उनके मजबूत भारत के सपने को बल मिलेगा।

 

अपने वीडियो संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विजयादशमी के शुभ अवसर पर अस्त्र-शस्त्र की पूजा करने की परंपरा का उल्लेख करते हुए कहा कि, भारत में हम शक्ति को सृजन के माध्यम के रूप में देखते हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इन कंपनियों को बनाने का निर्णय लंबे समय से अटका हुआ था। पीएम ने कहा कि कुछ समय पहले ही रक्षा मंत्रालय ने ऐसे 100 से ज्यादा सामरिक उपकरणों की लिस्ट जारी की थी जिन्हें अब बाहर से आयात नहीं किया जाएगा। भारतीय सेना को मजबूती देने के लिए देश की सात रक्षा कंपनियां सैनिकों के लिए पिस्टल से लेकर फाइटर प्लेन बनाएंगी। उन्होंने कहा, “ये 7 रक्षा कंपनियां अपनी जरूरतों के लिए विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर रहने वाली स्थिति को बदलने में प्रमुख भूमिका निभाएंगी।”
 
Exit mobile version