Home news Politics उत्तराखंड: त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, अगला सीएम कौन?

उत्तराखंड: त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, अगला सीएम कौन?

 

उत्तराखंड में चार दिन की सियासी हलचल के बाद आखिरकार त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। मंगलवार शाम राजभवन पहुंचकर उन्होंने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपा। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 18 मार्च 2017 को राज्य के नौवें मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता संभाला था । त्रिवेंद्र को अपना चार साल का कार्यकाल पूरा होने से नौ दिन पहले ही मुख्यमंत्री की कुर्सी छोडऩी पड़ी। इसके अलावा त्रिवेंद्र भी उत्तराखंड के उन पूर्व मुख्यमंत्रियों की जमात में शामिल हो गए हैं, जो अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। उत्तराखंड में एकमात्र नारायण दत्त तिवारी ही अब तक अपने पांच साल का कार्यकाल को पूरा करने वाले मुख्यमंत्री रहे हैं।

उत्तराखंड की राजनीति में हलचल मची हुई है और ऐसे में अब सवाल यही उठ रहा है कि उत्तराखंड का नया सीएम कौन होगा? नए सीएम की रेस में पांच नाम सबसे आगे चल रहे हैं। जिनमें राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत के अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक का नाम चर्चा में है। हालांकि, सूत्र भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी व राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी को भी प्रबल दावेदार बता रहे हैं। पार्टी का एक खेमा सांसद अजय भट्ट के नाम की पैरवी भी कर रहा है।

माना जा रहा है कि बुधवार को होने वाली पार्टी की बैठक में विधानमंडल दल के नए नेता का चुनाव किया जाएगा। जहां तक मुख्यमंत्री के नए चेहरे का सवाल है, दिल्ली से लेकर देहरादून तक कई पार्टी नेताओं के नाम चर्चा में शामिल हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अगर विधायकों में से ही नया नेता चुना जाता है तो पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धनसिंह रावत के नाम सबसे आगे हैं।

Exit mobile version