Home news खेत में ताजे चने खाते हुए नजर आए पीएम मोदी, कहा- हमारा...

खेत में ताजे चने खाते हुए नजर आए पीएम मोदी, कहा- हमारा ध्यान किसानों प्राकृतिक खेती और डिजिटल कृषि को बढ़ावा देना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हैदराबाद में थे. वह ICRISAT की 50वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत करने गए थे. हैदराबाद में इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स ICRISAT की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने कृषि के आधुनिकीकरण और इस क्षेत्र में नवाचार को मजबूत करने के कुछ प्रयासों का निरीक्षण किया। और खेतों से कुछ हरे चने की फली का स्वाद भी चखा. उनके साथ तेलंगाना के गवर्नर तमिलिसाई सुंदरराजन और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद हैं।

बता दें कि पीएम मोदी ने पौधा संरक्षण पर ICRISAT के जलवायु परिवर्तन अनुसंधान केंद्र और ICRISAT की रैपिड जनरेशन एडवांसमेंट केंद्र का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने ICRISAT के विशेष रूप से डिजाइन किए गए प्रतीक चिह्न का भी अनावरण किया और इस अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया। बता दें कि ICRISAT एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो एशिया और उप-सहारा अफ्रीका में विकास के लिए कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान करता है। इस दौरान वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर स्मारक डाक टिकट का भी विमोचन किया।

और खेतों से कुछ चने की फली का स्वाद भी चखा.

इससे जुड़ा एक वीडियो भी सामने आ रहा है. जिसमें पीएम मोदी खेत में फसल को देख रहे हैं. इस वीडियो में पीएम मोदी लहराती हुई फसल से हरा चना तोड़ते हैं और वहीं खड़े होकर उसे खाने लगते हैं।

पीएम मोदी ने ICRISAT परिसर में, कृषि के आधुनिकीकरण और इस क्षेत्र में नवाचार को मजबूत करने के कुछ प्रयासों का निरीक्षण किया। और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा ध्यान 80 प्रतिशत से अधिक छोटे किसानों पर है। बदलते भारत का एक जरूरी पहलू डिजिटल कृषि है। केंद्रीय बजट 2022-23 प्राकृतिक खेती और डिजिटल कृषि पर केंद्रित है।

Exit mobile version