पीएम मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री संग की द्विपक्षीय वार्ता, पीएम फ्रेडरिक्सन ने मोदी को बताया पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा स्रोत

3

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के बीच आज शनिवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई। मेटे फ्रेडरिक्सन अपने 3 दिवसीय भारत दौरे के लिए शनिवार सुबह ही दिल्ली पहुंची थीं। मेटे फ्रेडरिक्सन 9 से 11 अक्टूबर तक भारत दौरे पर रहेंगी। अपने इस दौरे के दौरान आज शाम को वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी.

भारत के विकास के लिए डेनमार्क की भूमिका अहम: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हम जिस तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं उसमें डेनमार्क की विशेषज्ञता और तकनीक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। उन्होंने कहा कि भारत और डेनमार्क के बीच ग्रीन स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप स्थापित करने का ऐतिहासिक निर्णय दोनों देशों की दूरगामी सोच और पर्यावरण के प्रति सम्मान का प्रतीक है।

दोनों देश पानी और ग्रीन ईंधन पर काम करने के लिए सहमत: पीएम फ्रेडरिक्सन

आज हम पानी और ग्रीन ईंधन पर काम करने के लिए सहमत हुए हैं। हम स्वास्थ्य और कृषि जैसे क्षेत्रों पर भी साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। हमारा हरित सहयोग बहुत महत्वाकांक्षी है।

डेनमार्क और भारत लोकतांत्रिक व्यवस्था में विश्वास करते हैं: पीएम फ्रेडरिक्सन

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन ने कहा कि हम दोनों लोकतांत्रिक देश हैं जो नियमों पर आधारित एक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में विश्वास करते हैं।

पीएम मोदी दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए प्रेरणा: पीएम फ्रेडरिक्सन

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक प्रेरणा हैं क्योंकि उन्होंने 10 लाख से अधिक घरों में स्वच्छ पानी और नवीकरणीय ऊर्जा के लिए कुछ बहुत ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

पीएम मोदी ने डेनमार्क की पीएम का आमंत्रण स्वीकारा

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन द्वारा दिए गए आमंत्रण को पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया। इस स्वीकृति के बाद फ्रेडरिकसेन ने कहा कि मुझे गर्व है कि आपने यात्रा के लिए मेरा निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी करेंगी मुलाकात

बता दें कि पीएम फ्रेडरिक्सन अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आई हुई हैं, इस दौरान वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी। कोरोना काल में बीते 20 महीनों के दौरान यह किसी प्रधानमंत्री की पहली भारत यात्रा है।

पीएम मोदी ने दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में मेटे फ्रेडरिक्सन की अगवानी की, जहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया। फ्रेडरिकसेन ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी। इसके बाद, फ्रेडरिक्सन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की। डेनमार्क प्रधानमंत्री की यात्रा भारत-डेनमार्क ग्रीन स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप की समीक्षा करने और उसे आगे बढ़ाने का एक अवसर है। डेनमार्क की प्रधानमंत्री की इस यात्रा से भारत और डेनमार्क के करीबी और दोस्ताना संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है।