Home news एक बार फिर महंगाई की मार, दूध और पेट्रोल-डीजल के बाद अब...

एक बार फिर महंगाई की मार, दूध और पेट्रोल-डीजल के बाद अब एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा

कच्चे तेल के दाम में उबाल का इम्पैक्ट अब घरेलू स्तर पर दिखने लगा है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए। इससे पहले कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में भी 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था। इस तरह आम लोगों पर एक साथ महंगाई की मार पड़ी है।

14.2 किलोग्राम वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG) आज मंगलवार से 50 रुपये महंगा हो गया है। कई महीने के बाद एलपीजी सिलेंडर के रेट बढ़े हैं। आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट 6 अक्टूबर 2021 को बदले थे। दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 949.5 रुपये हो गई है। इससे पहले यह 899.50 रुपये थी।

इसके साथ कई राज्यों में भी घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में उछाल देखा गया। पटना में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1047.5 रुपये हो गई है। कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 976 रुपये हो गई है।

इससे पहले कोलकाता में इसकी कीमत 926 रुपये थी. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 987.5 रुपये हो गई है। पटना में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1047.5 रुपये हो गई है।

मुंबई, चेन्नई में भी बढ़े दाम मायानगरी मुंबई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का रेट बढ़कर 949.5 रुपये हो गया है। यहां इसकी कीमत 899.5 रुपये पर थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 40 फीसदी तक का उछाल आ गया था। कच्चे तेल की इस महंगाई को कंज्यूमर्स को पास करना ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए जरूरी हो गया था। इस वजह से रेट मंगलवार की सुबह ईंधन के दाम बढ़ गए।

 

Exit mobile version