Home news नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 5569 करोड़ रुपये की परियोजनाओं...

नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 5569 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी

औरंगाबाद जिले के विकास को एक नया आयाम देने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए, जो कि महाराष्ट्र के प्रमुख औद्योगिक और शैक्षिक केंद्रों में से एक है, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज 5569 करोड़ रुपये की 7 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

गडकरी ने कहा कि जल संकट से जूझ रहे औरंगाबाद जिले में सड़क परियोजनाओं के माध्यम से जल संकट को दूर करने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण में बुलढाणा पैटर्न की तर्ज पर कई तालाबों का निर्माण किया गया है और सड़कों के निर्माण में मिट्टी और पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि औरंगाबाद जिले में पर्यटन केंद्रों के विकास में शहर में सड़क परिवहन महत्वपूर्ण है, जो राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। मंत्री ने कहा कि इन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के निर्माण से परिवहन के साथ-साथ औरंगाबाद जिले के विकास में तेजी आएगी। शहर में यातायात में सुधार से दुर्घटनाओं और पर्यावरण प्रदूषण की संख्या को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिले के ग्रामीण इलाकों में शहर तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि इससे अडगांव-गंधेली, वाल्मी और नक्षत्रवाड़ी क्षेत्र, तीसगांव और साजापुर गांव क्षेत्रों में बनाए गए तालाबों से निकाली गई मिट्टी को दोहरा लाभ मिला है. गहरीकरण ने प्रत्येक क्षेत्र में तालाब बनाना संभव बना दिया है। गडकरी ने कहा कि वह भूजल स्तर को बढ़ाकर जल संकट को कम करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे तालाबों के निर्माण से अब तक पानी की क्षमता बढ़कर 14 लाख क्यूबिक मीटर हो गई है।

Exit mobile version