श्रद्धालु कर सकेंगे बद्रीनाथ-केदारनाथ में विशेष दर्शन, कटानी पड़ेगी 300 रुपये की पर्ची

2

देशभर के श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा का बड़ी ही शिद्दत से इंतजार रहता है। जैसे ही चारों धामों के कपाट खुलने की तिथि और समय की घोषणा होती है भक्त दर्शन की प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी इस बार चारधाम यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो जान ले इस बार बद्रीनाथ-केदारनाथ में विशेष दर्शन के लिए पर्ची कटानी होगी। बद्रीनाथ-केदारनाथ समिति की बोर्ड (बीकेटीसी) बैठक में सोमवार को तय हुआ है कि इस बार विशेष दर्शनों के लिए भक्तों को 300 रूपये का शुल्क देना होगा।

यह पहली बार है जब दर्शन के लिए कोई शुल्क देना पड़ेगा। इससे पहले इस तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता था। मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही यह नई पर्ची व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसी के ही साथ बीकेटीसी की बोर्ड बैठक में कई और अहम फैसले भी लिए गए हैं साथ ही पूरी कार्य-योजना को मंजूरी दी गई।

भक्त अब दानपेटी में डालेंगे दान और चढ़ावा

इस बार बीकेटीसी के ही कर्मचारी केदारनाथ और बद्रीनाथ पर प्रोटोकॉल की व्यवस्था देखेंगे। साथ ही कोई भी कर्मिक भक्तों से दान-दक्षिणा नहीं लेगा। सभी भक्तों को मंदिर परिसर में रखे दानपेटियों में दान और चढ़ावे डालने के लिए प्रेरित करेंगे। वहीं दान और चढ़ावे से जितनी भी रकम इकठ्ठी होगी उसकी गिनती के लिए स्पेशल व्यवस्था की गई है।

ReadAlso; राहुल गांधी के मानहानि केस में अमेरिका की नजर, विदेश विभाग ने दिया यह बयान