Home news Vaccination of children: बच्चों के लिए कार्टून और एनिमेशन की थीम वाले...

Vaccination of children: बच्चों के लिए कार्टून और एनिमेशन की थीम वाले खास वैक्सीनेशन सेंटर तैयार

दिल्‍ली में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर खास तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. दरअसल वैक्‍सीनेशन का काम सोमवार यानी 3 जनवरी से शुरू होगा. सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर तरह-तरह के अरेंजमेंट्स और सुविधाएं की जा रही हैं. इसी क्रम में दिल्ली के स्टार इमेजिंग एंड पैथ लैब्स के वैक्सीनेशन सेंटर में भी बच्चों के लिए खास वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. इस वैक्सीनेशन सेंटर की खास बात यह है कि इसे केवल और केवल बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इस वैक्सीनेशन सेंटर को एनिमेशन और कार्टून की थीम पर सजाया गया है.

बच्चों में वैक्सीन के डर को दूर करने के लिए तिलक नगर में बच्चों के कोविड सेंटर में खास तैयारी की जा रही हैं। सेंटर इंचार्ज डॉ. समीर ने बताया, 15-18 साल के बच्चों के शौक को देखते हुए इंतजाम किए हैं। ऑब्जरवेशन एरिया में किताबें म्यूजिकल आइटम और वैक्सीन लगवाने के बाद बच्चों को गिफ्ट भी देने का प्रबंध किया गया हैं। 

वैक्सीनेशन सेंटर में एंट्री करते ही सबसे पहले एक रजिस्ट्रेशन डेस्क है. डेस्क पर रजिस्ट्रेशन करवाकर एक वेटिंग एरिया बनाया गया है. इस वेटिंग एरिया में करीब 4 से 5 बच्चे अपने वैक्सीन की बारी का इंतजार करेंगे. इसके बाद कोविड-19 वैक्सीनेशन जोन का एक अलग रूम बनाया गया है. इस वैक्सीनेशन जोन को तरह तरह के कार्टून और सुपर हीरोस की थीम पर सजाया गया है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में हर दिन 15 से 18 साल की उम्र के 3 लाख बच्चों का टीकाकरण करने की क्षमता है। हम पूरी तरह से तैयार’ हैं। अब COWIN पोर्टल पर बच्चों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया हैं। दिल्ली सरकार ने लगभग 1,000 केंद्र तैयार किए हैं। सरकार ने बच्चों के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को भी प्रशिक्षित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में घोषणा कर चुके हैं कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा.

Exit mobile version