Home राज्य दिल्ली इजरायल राजदूत नाओर गिलोन ने दी दीपावली की बधाई,भारत के साथ दोस्ती...

इजरायल राजदूत नाओर गिलोन ने दी दीपावली की बधाई,भारत के साथ दोस्ती पर जताई उम्मीद,

नई दिल्ली -दीपावली पर्व की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने इस्राइल का हाल में दौरा किया। यह बहुत ही सफल दौरा था। प्रधानमंत्री मोदी के इस्राइल दौरे में दोनों देशों के संबंधों में काफी मजबूती आई। उन्होंने बताया कि इस्राइल ने भारत की अगुवाई में इंटरनेशनल सोलर अलायंस को ज्वॉइन किया है। इस्राइल में सौर ऊर्जा की भरमार है।
“इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने आगे कहा कि भारत और इस्राइल के बीच करीब चार बिलियन डॉलर का व्यापार हुआ है”। फ्री ट्रेड अग्रीमेंट होने के बाद उम्मीद है कि हमारा व्यापार काफी बढ़ेगा।
दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र में भी बहुत काम हो रहे हैं। कोरोना महामारी पहली लहर में जब इस्राइल प्रभावित हुआ तो जब किसी देश से मदद नहीं मिल रही थी तब भारत ने दवाइयां भेजी थी।
पेगासस मामले पर कि चर्चा,
इजरायल राजदूत बोले- एनएसओ जैसी कंपनियां गैर-सरकारी उपयोगकर्ता को उत्पाद नहीं बेच सकतीं उन्होंने कहा कि पेगासस मामला एक आंतरिक मामला है, जिसपर यहां चर्चा करना सही नहीं रहेगा।
भारत में नवनियुक्त इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने गुरुवार को पेगासस मामले पर मिडिया से बात करते हुए कहा कि एनएसओ जैसी कंपनियां अपने उत्पादों को गैर-सरकारी उपयोगकर्ताओं को नहीं बेच सकती हैं। उन्होंने कहा कि हमने एनएसओ को लाइसेंस देते समय केवल यही शर्त रखी थी कि वो केवल सरकारों के साथ ही सौदा करेंगे या काम करेंगे। गिलोन ने कहा कि पेगासस मामला एक आंतरिक मामला है जिसपर यहां चर्चा करना सही नहीं रहेगा।
Exit mobile version