Home news इजराइल दौरे पर पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कारोबारियों से की मुलाकात

इजराइल दौरे पर पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कारोबारियों से की मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने इजराइल दौरे पर यहां के कारोबारियों से मिले और उनसे भारत में कारोबार करने का आग्रह किया। उन्होंने भारत की व्यापार-अनुकूल नीतियों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि भारत इजराइल को कई मायनों में सबसे भरोसेमंद और नवोन्मेषी साझेदारों में से एक मानता है।

अपनी पहली यात्रा पर इजराइल पहुंचे जयशंकर ने भारत – इजराइल व्यापार गोलमेज सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पदभार संभालने के बाद से भारत में बदलाव का एक बड़ा प्रयास हो रहा है और लोगों ने उस बदलाव के बारे में सुना है।

उन्होंने कहा कि यदि आप उन सभी बिंदुओं को जोड़ते हैं, तो मुझे लगता है, आपको एक ऐसे भारत की तस्वीर मिलती है जो उन गहरी ताकतों को प्राप्त करने की ओर बढ़ रहा है जो इसे विश्व अर्थव्यवस्था के मामले में और अधिक प्रतिस्पर्धी बना देगा। और यह आपके लिए रुचि का विषय है

उन्होंने कहा कि हालांकि यह बदलाव कुछ वर्षों से चल रहा है और पिछले दो वर्षों में कोविड-19 महामारी के दौरान जब लोग शारीरिक रूप से संपर्क में नहीं रहे, दिलचस्प बात यह है कि बदलाव की प्रक्रिया में तेजी आई है।

उन्होंने यहां भारतीय मूल के यहूदी समुदाय के साथ बातचीत के बाद ट्वीट किया, ‘इस्राइल में भारतवंशी यहूदी समुदाय से मिलकर बहुत खुशी हुई। भारत-इजराइल संबंधों में उनके योगदान की सराहना करता हूं। विश्वास है कि वे आने वाले वर्षों में हमें और भी करीब लाएंगे।’

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को इजराइल में भारतवंशी यहूदी समुदाय से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच संबंधों में उनके योगदान की सराहना की। अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और विदेश मंत्री यायर लापिड से मुलाकात करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और विदेश मंत्री यायर लापिड से मुलाकात करेंगे। वह इस्राइल के प्रमुख शिक्षाविदों व उद्योगपतियों से भी मिलेंगे।

Exit mobile version