Home Entertainment Bollywood जानिए बनारस क्यों बना बॉलीवुड का आकर्षण

जानिए बनारस क्यों बना बॉलीवुड का आकर्षण

लोकसभा चुनाव 2019 चुनावी माहौल काफी गर्म होता नज़र आ रहा है,इस समय बनारस राजनीतिक वजहों से ये चर्चाओं में है। इस शहर का चर्चाओ मे आने कि बड़ी वजह नरेंद्र मोदी है। मोदी, वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर आज दूसरी बार लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन कर रहे हैं।

आपको बता दें आज बनारस की चर्चाए राजनीति के वजह से हो रही है, लेकिन ये हमेशा से ही धर्म, अध्यात्म, दर्शन और कला संस्कृति के लिए मशहूर रहा है। धर्म, अध्यात्म और कला के लिहाज से इस शहर में हमेशा सरगर्मी देखी जा सकती है। और इसकी वजह है इस शहर की ख़ास बनावट, रूप रंग, बोली और मिजाज लेकिन पिछले कुछ सालों के दौरान इस शहर को लेकर बदलाव भी देखने को मिल रहा है।

2014 में यहां से नरेंद्र मोदी के लोकसभा चुनाव लड़ने और जीतने के बाद ये शहर दुनियाभर की दिलचस्पी में बना हुआ है।इस शहर में फ़िल्में, डॉक्यूमेंट्री और कई कहानियां पहले भी शूट हुई हैं, पर तब यहां फिल्मों को शूट करना बड़ी चुनौती थी। दीपा मेहता की ‘वाटर’ पर तो इतना बवाल हुआ कि उन्हें अपनी फिल्म इस शहर से भी बहुत दूर जाकर शूट करनी पड़ी पर पिछले चार पांच सालों में ये सिलसिला थमा है।

भोजपुरी फ़िल्में तो यहां बड़े पैमाने पर शूट हो ही रही हैं, हिंदी फिल्मों के लिए भी लोग अब बनारस का रुख कर रहे हैं और फिल्मकारों का बनारस में पड़ाव किसी तीर्थयात्रा के सीन्स का फिल्मांकन भर नहीं है बल्कि पूरी कहानियां ही बनारस की हैं।

मजेदार यह कि शहर की सामाजिक बनावट, संस्कृति और अध्यात्म पर केंद्रित पूरी की पूरी फिल्म और कहानी बनारसी है. मसान, मुक्तिभवन, अंग्रेजी में कहते हैं और मुल्क तीन ऐसी फ़िल्में हैं जिनकी कहानी बनारस के सामजिक ताने बाने में ही रची बसी और यहीं शूट हुई हैं, हाल ही में यहां ऋतिक रोशन की चर्चित फिल्म सुपर 30 की शूटिंग हुई है। और भी बहुत सी फिल्मो कि शूटिंग कि जा चुकी है।

 

Exit mobile version