Home news आंतकियों ने तीन और पुलिसकर्मी को बनाया निशाना, अबतक 40 पुलिसकर्मी की...

आंतकियों ने तीन और पुलिसकर्मी को बनाया निशाना, अबतक 40 पुलिसकर्मी की गई जान

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का कायराना हरकत लगातार जारी है। कल यानि शुक्रवार को आंतकियों ने एकबार फिर तीन पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी। बता दें कि शुक्रवार को शोपियां में आतंकियों ने तीन पुलिसवालों को अगवा कर लिया। जिसके बाद उन तीनों की हत्या कर दी। लगातार हो रहे इस तरह की घटना से जम्मू-कश्मीर में हालात स्थिर नहीं हो रहे हैं। लगातार तनाव जारी है।

इस साल 29 अगस्त तक ही कुल 35 पुलिसकर्मियों की हत्या हो चुकी है, जो 2017 में पूरे साल हुईं कुल हत्याओं से भी ज्यादा है। यही नहीं सेना के जवान उमर फैयाद से लेकर औरंगजेब को भी आतंकियों ने निशाना बनाया था। न सिर्फ पुलिसकर्मी बल्कि बीते दिनों तो उनके परिवारों के 11 सदस्यों को अगवा करने की घटना भी सामने आई थी।

पिछले साल 10 मई को इंडियन आर्मी के जांबाज अफसर फैयाज को आतंकवादियों ने उनकी पहली ही छुट्टी पर मार दिया था। कुलगाम जिले के सुरसोना गांव के रहने वाले फैयाज कुलगाम से करीब 74 किलोमीटर दूर बाटपुरा में अपने मामा की बेटी की शादी में शामिल होने गए थे, जहां आतंकियों ने उनका अपहरण कर लिया था। अपहरण के बाद अगली सुबह गोलियों से छलनी उनका शव हरमैन इलाके में उनके घर से करीब तीन किलोमीटर दूर मिला था।

जून महीने में ईद मनाने के लिए घर जा रहे सेना के जवान औरंगजेब का पुलवामा से अपहरण कर उनकी हत्या कर दी गई। आतंकियों के चंगुल में आए सेना के जांबाज औरंगजेब का गोलियों से छलनी शरीर पुलवामा के जंगलों से बरामद हुआ। आतंकी ईद के पवित्र मौके पर भी नापाक हरकतों से बाज नहीं आया। ईद के दिन औरंगजेब के जनाजे में शामिल होने के लिए लोगों का हुजूम निकल पड़ा।

अगस्त की 22 तारीख को ईद के दिन ही आतंकियों ने 3 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने बकरीद की शाम मोहम्मद अशरफ डार समेत पुलिस कांस्टेबल फयाज अहमद शाह और विशेष पुलिस अधिकारी मोहम्मद याकूब शाह को मार दिया था. हाल की घटनाओं में आतंकियों ने छुट्टी पर आए पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया है.

दरअसल आतंकी चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर के युवा पुलिस महकमे में भर्ती न हो. इसके लिए बकायदा लाउड स्पीकर के जरिए स्थानीय लोगों को चेतावनी दी जा रही है। अगवा किए गए कुछ जवानों को तो पुलिस की नौकरी छोड़ने की शर्त पर रिहा किया गया है। शोपियां के मामले में भी कुछ ऐसा दी देखने को मिला, जहां हिजबुल आतंकियों ने वीडियो संदेश में कहा कि वह आतंकियों को नहीं मारना चाहते, बशर्ते उन्हें पुलिस की नौकरी छोड़ने पड़ेगी।

जम्मू कश्मीर पुलिस के आंकडों के मुताबिक साल 1990 से लेकर अबतक करीब 1600 जवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इनमें इंस्पेक्टर जनरल जैसे वरिष्ठ अधिकारियों समेत डीआईजी, एसपी, कॉस्टेबल तक शामिल है। इसके अलावा एसपीओ और ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों को भी निशाना बनाया गया ह।  साल 2017 में 33 पुलिसकर्मियों की मौत हुई थी।

जम्मू-कश्मीर पुलिस (जेकेपी) के पास करीब 35,000 एसपीओ हैं जो पुलिस विभाग में नियमित नौकरी मिलने की आस लगाए हुए हैं। पुलिस विभाग राज्य के युवाओं के लिए रोजगार का मुख्य आकर्षण बना हुआ है। जुलाई 2016 में हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद दो वर्षों में घाटी के करीब 9,000 युवा पुलिस में भर्ती हो चुके हैं. साथ ही बुरहान की हत्या के बाद पुलिस पर हमलों की घटना

Exit mobile version