Home news जंगलों में फैल रही आग, 39 लोगों को प्रशासन ने किया गिरफ्तार

जंगलों में फैल रही आग, 39 लोगों को प्रशासन ने किया गिरफ्तार

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौजूद जंगलों में आग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. सोमवार को भी कई जंगल आग से धधकते रहे. आग की घटनाओं से वन संपदा को नुकसान के साथ -साथ जनजीवन और यातायात दोनों प्रभावित हो रहा है. वहीं आग से आसपास के इलाकों में धुंध छा गई है. वन विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में पूरे उत्तराखंड में 47 जगह जंगल में आग लगने की घटनाएं दर्ज की गईं.

पौड़ी जिले के बीरोंखाल के दीवा रेंज से सटे खितोटिया, चौंड़ी, बवासा मल्ला के जंगलों में दो दिनों से भीषण आग लगी हुई है. उधर, सिविल सोयम स्यूंसी रेंज के भरोली, डुमैला मल्ला के जंगल भी आग से धधक रहे हैं. इसके अलावा उत्तराखंड में जंगलों में आग लगाने वालों के खिलाफ वन विभाग लगातार कड़ा एक्शन ले रहा है. वन विभाग ने राज्य भर के जंगलों में आग लगाने के आरोप में अबतक 39 लोगों को गिरफ्तार किया है. जबकि साल की शुरुआत से जंगलों में मानव निर्मित आग क 227 मामले दर्ज किए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक एडिशनल मुख्य वन संरक्षक और जंगल की आग के लिए राज्य के नोडल अधिकारी निशांत वर्मा ने कहा कि राज्य में जंगलों में आग की ज्यादा घटनाएं लोगों द्वारा हो रही हैं. उन्होंने बताया कि हम जंगलों में आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहे हैं.

Exit mobile version