पेट्रोल पंप बंद होने से न हो परेशान, दिल्ली मे यहां पर भरवाऎ पेट्रोल

4

दिल्ली में सरकार से पेट्रोल-डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स घटाने की मांग को लेकर दिल्ली के 400 से अधिक पेट्रोल पंप सोमवार को बंद हैं। ऐसे में दिल्ली वासियों को इससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को मजबूरी में दिल्ली से सटे नोएडा, फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद से पेट्रोल-डीजल भरवा रहे हैं। लेकिन लोगों को इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। वाहन चालकों के पास दिल्ली में कई पेट्रोल पंपों के विकल्प हैं, जहां से आसानी से उचित कीमत पर पेट्रोल-डीजल भरवा सकते हैं।
बता दें कि, अगर आपकी गाड़ी में पेट्रोल, डीजल और सीएनजी ख़त्म हो गई है, तो आप कंपनी ऑन्ड कंपनी ऑपरेटेड (COCO) पेट्रोल पंपों पर जाकर अपनी गाड़ियों की टंकियां भरवा सकते हैं। दिल्ली में भले ही पेट्रोलियम डीलर्स की हड़ताल चल रही है, लेकिन COCO पेट्रोल पंप खुले हैं, जहां पर बड़ी संख्या में वाहन चालक पेट्रोल-डीजल डलवा रहे हैं। इसके पीछे वजह यह है कि COCO से संबंधित पेट्रोल पंप तेल कंपनियों द्वारा खुद संचालित किए जाते हैं। ऐसे में डीलर्स का इनसे कोई लेन-देना नहीं होता है। यही वजह है कि हड़ताल कर रहे 400 पेट्रोल पंपों में इनके पंप शामिल नहीं हैं।

इन पेट्रोल पंपों के संचालन की ज़िम्मेदारी तेल कंपनी के अधिकारियों पर होती है। दिल्ली में अमूमन सभी तेल कंपनियों के COCO पंप हैं। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (AIPDA) के अध्यक्ष अजय बंसल के मुताबिक, COCO से संबंधित पेट्रोल पंप के हड़ताल में शामिल नहीं हैं। ऐसे में COCO से जुड़े पेट्रोल पंप दिल्ली के लोगों के लिए बड़ा सहारा बन रहे हैं।