एक्शन में आई दिल्ली पुलिस, जहांगीरपुरी हिंसा मामले में पहली FIR दर्ज, 14 आरोपी गिरफ्तार, इलाके में सुरक्षा कड़ी

1

राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा में पथराव के बाद भड़की हिंसा के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने पहली एफआईआर दर्ज करते हुए अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। DCP (नॉर्थ-वेस्ट) उषा रंगनानी ने बताया कि जहांगीरपुरी हिंसा मामले में अब तक 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। डीसीपी ने बताया कि इस हिंसा में 8 पुलिस कर्मियों और 1 नागरिक सहित 9 लोग घायल हो गए थे। एक सब-इंस्पेक्टर को गोली लगी है और उनकी हालत स्थिर है। घायलों को बाबू जगजीवन राम मेमोरियल अस्पताल भर्ती कराया गया है।

जहांगीरपुरी में तैनात इंस्पेक्टर राजीव रंजन के बयान के अनुसार, FIR में कहा गया है कि शोभायात्रा शांतिपूर्ण तरीके से चल रही थी, जब यह सी-ब्लॉक जामा मस्जिद के पास पहुंची तो अंसार नाम का एक शख्स अपने 4-5 अन्य लोगों के साथ वहां पहुंचा और शोभायात्रा में शामिल लोगों से बहस करने लगा। बहस बढ़ने पर देखते ही देखते दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया। बताया जा रहा है कि यहीं से हिंसा की शुरुआत हुई। बता दें कि पुलिस ने शोभायात्रा में फायरिंग करने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही हथियार भी बरामद कर लिया है।

FIR में जिक्र है कि पुलिस ने पथराव रोकने और शांति बनाए रखने की अपील करते हुए दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर अलग कर दिया, लेकिन थोड़ी देर बाद ही दोनों पक्षों की ओर से फिर से नारेबाजी और पथराव शुरू हो गया। हालात संभालने के लिए सीनियर अधिकारियों ने लोगों से शांति बनाए रखने की बार-बार अपीलकी। लेकिन एक पक्ष की ओऱ से लगातार पत्थरबाजी की जा रही थी। हालात काबू करने के लिए 40-50 आंसू गैस के गोले छोड़े. भीड़ को तितर बितर किया।

पुलिस की ओर से दर्ज कराई गई FIR में कहा गया है कि भीड़ की तरफ से पुलिस पर फायरिंग और पथराव किया गया. इसमें एसआई मेदालाल के बाएं हाथ में गोली लगी। बकि 6-7 पुलिसकर्मियों और एक आम आदमी को भी गंभीर चोटें आई. इतना ही नहीं, उपद्रवी भीड़ ने एक स्कूटी में आग लगा दी। साथ ही 4-5 गाड़ियों में तोड़-फोड़ कर दी। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल समेत कई टीमें मामले की जांच में जुटी हैं। इलाके में स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए भारी पुलिस बल के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को भी तैनात किया गया है।

घटना के एक कथित वीडियो में कई लोगों को जुलूस के दौरान पथराव करते देखा गया। वहीं, कुछ को सड़क पर तलवारें लहराते हुए देखा गया, जबकि अन्य गालियां दे रहे थे और इस दौरान पुलिस वाहन का सायरन भी बज रहा था। गौरतलब है कि जहांगीरपुरी में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा में पथराव के बाद दो समुदायों में हिंसा भड़क गई, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। हिंसा के दौरान कुछ वाहनों में आग भी लगा दी गई।