Home news चक्रवात ” फानी ” का कहर ,तीन राज्यों में अलर्ट जारी ,यू...

चक्रवात ” फानी ” का कहर ,तीन राज्यों में अलर्ट जारी ,यू पी पर भी असर

मौसम विभाग (आई.एम. डी.) ने चेतावनी जारी की हैं कि फानी साईक्लोन अधिक तीव्र हो सकता है जिसकी वजह से आंध्रप्रदेश , पश्चिम बंगाल और उड़ीशा में अधिक वर्षा होने की संभावना है, आई एम. डी. ने. यह भी कहाँ की इस तूफान से संचार ,घर और बिजली तथा रोड को नुकसान होने की संभावना है।
जिसके लिए भारतीय पूर्वी पट पर नौसेना और तटरक्षक बल के जहाज , साथ ही हैलीकॉप्टर्श और राष्ट्रीय आपदा मोचक बल की टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है ।
इस स्थिति से निपटने के लिए देश की राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धक समिति ने मंगलवार को दूसरी बार बैठक की तथा इस चक्रवात से निपटने के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारों से सम्बन्धित विभागों को तैनाती की समीक्षा भी की।
इसी चक्रवात के चलते उड़ीशा के पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपारा, भद्रक, बालासोर, मयुरभंज, गजपति, गंजम, खोरढा, कटक और जजपुर जैसे 11 जिलों से आचार संहिता को भी हटा दिया गया ।

यू पी पर भी असर
चक्रवात फानी ओडिशा-आंध्र प्रदेश जैसे तटवर्ती इलाकों के अलावा उत्तर प्रदेश को भी प्रभावित कर सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 2 और 3 मई को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में ‘फानी’ के कारण हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है, साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं. भारी बारिश के कारण खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हो सकता है. इसी के साथ मौसम विभाग की ओर से किसानों को सलाह दी गई है कि किसान नमी और तेज हवा से फसल को होने वाले नुकसान से बचने के लिए कटी फसल, खुले में रखे अनाज और खेतों में तैयार खड़ी फसल को काटकर सुरक्षित रखने की व्यवस्था कर लें।

Exit mobile version