Home news कोरोना वायरस : तुर्की में पांच और लोगों की मौत, यूएई में...

कोरोना वायरस : तुर्की में पांच और लोगों की मौत, यूएई में दो लोगों ने जान गंवाई

तुर्की में कोरोना वायरस से शुक्रवार को पांच और लोगों की मौत हो गई जिसके साथ ही देश में मृतकों की कुल संख्या नौ पर पहुंच गई है। राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन ने लोगों से ‘‘गैर जरूरी वजह’’ से घर से बाहर न निकलने का अनुरोध किया है। स्वास्थ्य मंत्री फहरेत्तिन कोका ने टि्वटर पर कहा, ‘‘हमने पांच मरीजों को खो दिया जो उम्रदराज थे और उनकी प्रतिरक्षा क्षमता कमजोर थी।’’ कोका ने बताया कि संक्रमित मामलों की संख्या 670 पर पहुंच गई है।

पिछले 24 घंटे में 3,656 मरीजों में से 311 संक्रमित पाए गए हैं। एर्दोआन ने लोगों से साफ-सफाई के नियमों का पालन करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने और घरों में प्रार्थना करने का अनुरोध किया है। करीब 8.3 करोड़ की आबादी वाले तुर्की ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों तथा विश्वविद्यालयों को बंद करने तथा मस्जिदों में एक साथ मिलकर नमाज पढ़ने पर पाबंदी लगाने समेत कई कदम उठाए हैं। वहीं, संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस से शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई।

अबू धाबी में अभी तक 140 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से 31 स्वस्थ हो गए। हालांकि किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई। अमीरात समाचार एजेंसी ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य एवं रोकथाम मंत्रालय ने देश में कोविड-19 से पहली दो मौतों की घोषणा की है।’’ इनमें से एक व्यक्ति 78 वर्षीय नागरिक था जो यूरोप से देश आया था। दूसरा शख्स 58 वर्षीय एशियाई नागरिक था जो यूएई का निवासी था और उसे पहले ही दिल की बीमारी थी और किडनी ने काम करना बंद कर दिया था। अन्य देशों की तरह यूएई ने भी यात्रियों के आगमन पर पाबंदियां लगाई है लेकिन शॉपिंग केंद्र और रेस्तरां जैसे सार्वजनिक स्थान अभी खुले हैं।

Exit mobile version