Home news लोकसभा चुनाव के बाद एक्शन में सीएम धामी, जंगल की लाग से...

लोकसभा चुनाव के बाद एक्शन में सीएम धामी, जंगल की लाग से निपटने के लिए की बैठक

पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री उत्तराखंड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चुनाव निपटने के बाद एक्शन मोड में आ गए हैं। जंगलों में आग की रोकथाम के लिए ली बैठक में उन्होंने जल्द चारधाम यात्रा, पेयजल व्यवस्था और मानसून से निपटने की तैयारी को लेकर बैठक लेने के संकेत दिए हैं।

सीएम ने अफसरों से कहा, वह बैठक में पूरी तैयारी के साथ आएं और अधीनस्थों को भी चुनावी व्यस्तता से बाहर लाकर रूटीन के काम में जुटने के निर्देश दें। विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं आपदा संभावित इस राज्य में सरकारी मशीनरी को हर दिन हर समय सजग रहकर जन सरोकारों से जुड़े मसलों पर काम करना होगा।

DFO को नोडल अधिकारी नामित किया जाएं – सीएम 

सीएम ने कहा कि राज्य में जंगल की आग की रोकथाम के लिए स्थानीय स्तर पर डीएफओ को नोडल अधिकारी नामित किए जाएं। जिस क्षेत्र के जंगल में आग लगती है, इसके लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाए। गर्मी तेज होते ही जंगल आग से धधक रहे हैं। शनिवार को 22 जगह जंगलों में आग की घटनाएं हुई हैं। इसे मिलाकर अब तक वनाग्नि की घटनाओं की संख्या बढ़कर 373 हो गई है। जिससे 436 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है। सीएम ने अधिकारियों के निर्देश दिए कि हेल्पलाइन एवं टोल फ्री नंबर जारी करते हुए, उनका व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए लोगों में जागरूक किया जाए।

Exit mobile version