Home news Crime अपने पुराने सीमा विवाद को सुलझाने को लेकर असम औऱ अरुणाचल प्रदेश...

अपने पुराने सीमा विवाद को सुलझाने को लेकर असम औऱ अरुणाचल प्रदेश की सरकार ने की बैठक

एजेंसी:-असम और अरुणाचल प्रदेश की सरकारें दशकों में पुराने सीमा विवाद को समयबद्ध तरीके से ही समाप्त करने के लिए राजी हो ही गई हैं। बुधवार को तो दोनों राज्यों के ही कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समितियां को गठित करने पर भी सहमत हो गईं हैं। बैठक में गुवाहाटी में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और अरुणाचल प्रदेश में उनके समकक्ष पेमा खांडू के बीच में इस मुद्दे पर भी दूसरी आधिकारिक बैठक में यह निर्णय भी लिया गया। इस दौरान ही दोनों ही राज्यों के बीच वरिष्ठ मंत्री और नौकरशाह भी मौजूद रहे थे।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा ने सरमा ने ट्वीट किया, ‘हमने इस मुद्दे को समयबद्ध तरीके से ही हल करने के लिए दोनों ही राज्यों में जिला स्तरीय समितियां को बनाने का भी फैसला को किया है। दोनों ही राज्यों की ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य, जातीयता, निकटता, लोगों की इच्छा और प्रशासनिक सुविधा के ही आधार पर लंबे समय से ही लंबित मुद्दे के ठोस औऱ समाधान खोजने के लिए भी जिला के समितियां विवादित क्षेत्रों में भी संयुक्त सर्वेक्षण को करेंगी। हमने समितियों के संदर्भ की शर्तों को भी अंतिम रूप तक दे दिया है। ”

वहीं, अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने भी यही बात कही है कि बैठक बहुत फलदायी रही और दोनों पक्षों में सकारात्मक उत्साह भी मिला था। इस साल जनवरी में ही दोनों मुख्यमंत्रियों की मुलाकात और दशकों के पुराने विवाद को सुलझाने के लिए भी प्रारंभिक बातचीत को शुरू करने के बाद में बुधवार की बैठक दूसरी हुई थी।

Exit mobile version