शिलाजीत के फायदे | Hindi Health Tips

1

आयुर्वेद में शिलाजीत को कई तरह के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है. शिलाजीत खासतौर पर Sex power बढ़ाने और पुरुषों की नपुंसकता को दूर करने में लाभकारी बताया जाता है.इसके अलावा दिमागी तंदरुस्ती , हाथ-पांव की सूजन और Periods की problem में भी शिलाजीत का इस्तेमाल किया जा सकता है.

शिलाजीत एक गुणकारी औषधी है, जो कई परेशानियों या बीमारियों में हमारे लिए फायदेमंद है. यह हिमालय की पहाड़ियों में पाया जाता है। आइए जानते है कि शिलाजीत के क्या-क्या फायदे हैं और कैसे इसका उपयोग किया जा सकता है।

1. सेक्स पॉवर बढ़ाए- शिलाजीत नपुंसकता खत्म करता है, और यह स्वप्न दोष को भी दूर करता है.यह सेक्स पॉवर बढ़ाता है और यौन इच्छा में भी वृद्धि करता है.इसका प्रयोग अत्यंत लाभकारी तो है, लेकिन किसी डॉक्टर की सलाह लिए बिना इसका प्रयोग करना आपको नुकसान पहुँचा सकता है.

2. दिमागी तंदुरुस्ती – मानसिक मजबूती पाने के लिए घी के साथ इसका सेवन करना चाहिए. यह आपको तनावमुक्त रखेगा.

3. सूजन कम करे- शिलाजीत के उपयोग से शरीर की सूजन भी खत्म हो जाती है.

4. पीरीयड्स की परेशानी- इसके सेवन से महिलाओं के पीरियड की अनियमितता खत्म हो जाती है.

5. शूगर, ब्लड प्रेशर- डायबिटीज़ के रोग में भी शिलाजीत की डोज़ की आयुर्वेदाचार्य सलाह देते हैं। यह ब्लडप्रेशर में भी फायदा पहुंचाता है.

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source