जानें, तेजपत्ते में छुपे स्वास्थ्य लाभ | Hindi Health Tips

2

किडनी की समस्या दूर करे – तेजपत्ता किडनी की समस्या को दूर करने में सहायक होता है इसके लिए तेजपत्ता डालकर पानी उबालें और उस पानी को पिएं।

पाचन में सहायक – तेजपत्ता पाचन में सहायक है और इसके नियमित इस्तेमाल से पाचन संबंधी कई विकार दूर हो जाते हैं अगर आपको कब्ज एसिडिटी है तो तेजपत्ते का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है।

दर्द में राहत – तेजपत्ते के तेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है। आप चाहें तो दर्द होने वाली जगह पर इससे हल्की मसाज़ भी कर सकते हैं।

दिल की बीमारियों में लाभ – ह्रद्य संबंधी कई बीमारियों में तेजपत्ता लाभदायक साबित हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक़ ये दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा कम करता है।

एंटी कैंसर तत्व – तेजपत्ते में कैंसर से लड़ने के गुण पाए गए हैं। इसमें कैफीक एसिड, क्वेरसेटिन और इयूगिनेल नामक तत्व होते हैं जो मेटाबोलिज़्म को कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मजबूती प्रदान करते हैं ।

अस्थमा में उपयोगी – अस्थमा और श्वास संबंधी रोगों में भी तेजपत्ता फायदेमंद बताया गया है। तेजपत्ते को पीपल और अदरक के साथ लेने की सलाह देते हैं आयुर्वेद विशेषज्ञ

सिर की जुएं दूर करें – अगर आप जुओं से परेशान हैं तो तेजपत्ता आपकी मदद करेगा। इसके लिए आप तेजपत्तों को 400 ग्राम पानी में उबालें जब पानी 100 ग्राम रह जाए तो इस पानी को सर की जड़ों में लगा दें. एक दो घंटे बाद धो लें, पानी उपालने से पहले भृंगराज मिलाने से फायदा अधिक होता है।

तो ये थे तेजपत्ते के कुछ आयुर्वेदिक फायदे।

 

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source