गुड़ के Health Benefits | Hindi Health Tips

1

घर के बड़े अक्सर खाने के बाद कुछ मीठा खाते हैं और यह मीठा और कुछ नहीं बल्कि गुड़ हुआ करता। आज भी हर घर में इसको मीठे के तौर पर बड़े ही चाव से खाया जाता है। गुड़ हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह जानकर आपको हैरानी होगी कि गुड़ हमारी स्कीन की खूबसूरती को भी निखारने का काम करता है।
1. पिंपल्स और काले धब्बे दूर करे
रोजाना गुड़ खाने से आपके चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स आदि दूर होने शुरू हो जाएंगे। आप चाहें तो इसका पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।
इसके लिए 1 चम्मच गुड़ में आप

चम्म्च टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी और थोड़ी गरम ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें।

2. चेहरे की झुर्रियां हटाएं
गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री-रैडिक से लड़ने में सहायक होते है। गुड़ खाने से एक तो आपकी झुर्रियां दूर हो जाती हैं, दूसरा उम्र भी कम लगने लगती है।

3. खूबसूरत बाल के लिए भी बेस्ट
गुड़ में आप मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर एक पैक तैयार कर लें, यह पैक बाल धोने के एक घंटे पहले लगा लें। इसके बाद धो दें। इससे बाल घने तो होंगे ही साथ ही मुलायम और चमकदार भी हो जाएंगे।

4.स्किन को निखारे
गुड़ में कई सारे मिनरल्सक और विटामिन्सल मौजूद होने के कारण यह एक नेचुरल क्लींजर की तरह भी काम करते हैं। जो लोग रोजाना गुड़ खाते हैं उन्हें कभी कब्ज की शिकायत नहीं होती है। गुड़ से आपका पेट साफ होगा, जिससे आपकी स्किन भी हमेशा ग्लो करेगी। गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ मिलाकर रोजाना पीया करें औऱ फिर कमाल देखें।

5.खून को करता साफ
एक ओर जहां गुड़ हमारा खून साफ करता है, वहीं दूसरी ओर यह एनीमिया से भी बचाता है। आपको बता दें कि खून साफ होने से शरीर पर फोड़े-फुंसी भी नहीं होंगे। इसलिए रोज गुड़ का सेवन जरूर करें।

लेकिन गुड़ खाते वक्त ध्यान रखें कि आप ओवरवेट या मधूमेह के शिकार न हों, अगर ऐसा है तो अपने आयुर्वेदाचार्य या डॉक्टर की सलाह पर ही गुड़ का सेवन करें। औऱ अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए

source