गर्दन के दर्द का घरेलू इलाज | Hindi Health Tips

5

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो वह बहुत तकलीफ देता है और इस वजह से इंसान किसी भी चीज़ का आनंद ठीक से नहीं उठा पाता है। आपको बता दें कि गर्दन का दर्द भी कुछ इसी तरह का होता है। गर्दन में दर्द होने से आप जब-जब अपने सिर को दाएं-बाएं घुमाएंगे आपको भयानक दर्द और अकड़न सी महसूस होगी।

सबसे पहले बताते हैं क्या है गर्दन दर्द होने के कारण:
गलत तरीके से सोने से
अधिक उंचे तकीये पर सोने से
शरीर में कैल्श्यिम की कमी से
गर्दन पर जोर से झटका लग जाने पर

और आईये अब जानते हैं कि गर्दन के दर्द में आप किन घरेलू उपचार पद्दतियों का इस्तेमाल कर सकते हैं-

गर्म पानी की सिकाई – जब कभी गर्दन दर्द की शिकायत हो तो गर्म सिकाई करें। इससे आपको राहत जल्द मिलेगी। गर्दन दर्द के दौरान आप किसी प्लास्टिक की बोतल या हॉट वॉटर बैग में गर्म पानी डालकर उससे गर्दन की सिकाई कर सकते हैं। बता दें कि सिकाई करने से खून का बहाव उस जगह पर तेजी से होता है जिससे आपको दर्द से राहत मिलती है।

अदरक का चूर्ण और पेस्ट – गर्दन दर्द को ठीक करने में अदरक बहुत लाभकारी दवा के रूप में काम करता है। जान लें कि यह एक आयुर्वेदिक दर्द निवारक दवा है। एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर पीने से गर्दन दर्द में राहत मिलती है। आप अदरक को कुचलकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी गर्दन पर लगाएं। आपको गर्दन दर्द में राहत मिलेगी।

मालिश – यह भी एक अच्छा ऑप्शन है अपनी गर्दन के दर्द को ठीक करने का। मालिश से काफी आराम तो मिलता ही है साथ ही इससे आपके शरीर की हर नसें एक्टिव भी हो जाती हैं। ध्यान इस बात का रखें कि गर्दन की मालिश जोर-जोर से नहीं, बल्कि आराम से ही करें। तिल का तेल या सरसों के तेल से हल्की-हल्की मसाज करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

बर्फ – सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन सच यही है कि गर्दन दर्द से राहत पाने का एक और अच्छा उपाय है बर्फ का टुकड़ा। जी हां, बर्फ के टुकड़ों को कपड़े के अंदर डालकर उससे गर्दन पर रखें और सिकाई करें।

कपूर और हींग – सबसे पहले बराबर मात्रा में कपूर और हींग को ले लें और फिर इन्हें एक कटोरी सरसों के तेल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद अपने गर्दन पर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें।

गरम पानी से नहाए – गर्दन दर्द में हमेशा गर्म पानी से ही नहाए, इससे थोड़ी ही देर में आपको गर्दन दर्द से राहत मिलने लगेगी।

 

#posture #sleeping_posture #neck_pain #seasame_oil #massage #drbole #healthy_tips

source