कच्चे पपीते के ये 7 फायदे आपको हैरान कर देंगे | Hindi Health Tips

1

कच्चे पपीते की सब्जी तो आपने खाई ही होगी लेकिन अगर आप अपने डाइट रुटीन में शामिल कर लें तो बहुत सारी बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं, आईये जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

1. मासिक धर्म के दर्द को कम करता है – अनुसंधान में पाया गया है कि यदि महिलाएं कच्चे पपीते को खाती हैं तो महिलाओं के शरीर में ऑक्सीटोसिन और प्रोस्टाग्लैंडीन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। कच्चा पपीता महिलाओं के गर्भाशय में संकुचन लाती है और मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकती है।

2. मधुमेह में सहायक – अगर आप मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं तो कच्चा पपीता खाइए। कच्चे पपीते का जूस पीने से रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है। यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है।

3. कब्ज की समस्या से छुटकारा- कच्चे पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो पेट में गैस बनने से रोकते हैं और पाचन में सुधार करते हैं। यह शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

4. विटामिन की कमी को करता है दूर- बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि कच्चे पपीते के सेवन से विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है।

5. इम्यून सिस्टम –कच्चे पपीते में उसके बीज में बहुत सारा विटामिन ए, सी और ई हेाता है, जो कि शरीर के इम्यूान सिस्टदम को मजबूत बना सकता है। कच्चाज पपीता सर्दी और जुखा के साथ इंफेक्शकन से भी लड़ता है।

6. मां के दूध बढ़ाने के लिए- भारत में महिलाएं सालों से कच्चे पपीते का इस्तेमाल दूध बढ़ाने के लिए करती रही हैं। जो मां स्तमनपान करवा रही हैं, उनके लिये कच्चात पपीता बहुत अच्छार माना जाता है। इससे दूध बढ़ाने में मदद मिलती है।

7. वजन को कम करने में सहायक – जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें कच्चा पपीता खाना चाहिए। पके हुए पपीते के मुकाबले इसमें ज्यादा सक्रिय एंजाइम होते हैं जो फैट को कम करने में सहायक है।

तो देखा आपने कच्चे पपीते के फायदे..औऱ अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए ।

 

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source