spot_img
HomeसेहतHAIR & BEAUTYसरसों के तेल की मसाज के 7 Health Benefits | Hindi Health...

सरसों के तेल की मसाज के 7 Health Benefits | Hindi Health Tips

आजकल बाज़ार में कई तरह के बॉडी ऑयल मौजूद हैं, और सरसों के तेल का ट्रेंड कुछ कम हुआ है। इसकी वजह है कंपनियों द्वारा किया जा रहा अपनी मेक के मिक्स ऑयल ब्रैंड्स की हाई एडवर्टाइज़िंग। आईये आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये किस तरह से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

1. बालों की ग्रोथ करे- जो लोग बालों की ग्रोथ को लेकर परेशान हैं, उनके लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, ये नेच्यूरल तरीके से ब्ल्ड सर्क्यूलेशन बढ़ाता है, और इसमें बीटा कैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है।

2. नेच्यूरल हेयर कलर- जिनके बालों का रंग ब्राउनिश होने लगा है अगर वो सरसों के तेल का इस्तेमाल शुरु करते हैं तो बालों में नेच्यूरली ब्लैकनेस बढ़ने लगती है।

3. बाल झड़ना रोके- सरसों का तेल से स्काल्प इंफेक्शन कम होता है, फंगल ग्रोथ रुकती है और इसमें मौजूद मिनरल्स स्काल्प में बालों को जड़ों को मजबूती प्रदान करती हैं, आयुर्वेद में सरसों के तेल के साथ बादाम रोगन का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद माना गया है।

4. बॉडी ब्लड सर्क्यूलेशन- सरसों के तेल की हल्के हाथों से की गई मालिश बॉडी में ब्ल्ड सर्क्यूलेशन को बढ़ाती है ।

5. टैन और डार्क स्पॉट हटाए- सरसों के तेल में नारियल तेल को मिक्स कर इस्तेमाल करने से उसे डार्क सर्कल कम करने और टैनिंग की समस्या से निजात के तौर पर भी देखा जाता है।

6. नेच्यूरल सनस्क्रीन – सरसों के तेल में अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने वाले गुण भी पाए गए हैं, लिहाजा इसे सनस्क्रीन लोशन की जगह भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. बच्चों के लिए फायदेमंद- सरसों के तेल की मालिश से इन्यूनिटी बढ़ती है और बच्चों के वजन, लंबाई और शरीर की मजबूती के लिए भी ये फायदेमंद माना गया है।

तो ये थे सरसों के तेल की मसाज के 7 हेल्थ बेनेफिट्स, और अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए

To subscribe click this link –

https://www.youtube.com/channel/UCXsAO-OBBelLjm9Sme9GEzA?sub_confirmation=1

Website :  https://www.drbole.com/

Facebook : https://www.facebook.com/drbole

Twitter :  https://twitter.com/drbole

Instagram : https://www.instagram.com/drbolecom/

Dailymotion –  https://www.dailymotion.com/Drbole_health_hindi_tips

source