खराब हुई फसलों की किसानों को जल्द 160 करोड़ की राहत राशि देगी योगी सरकार

2

खराब हुई फसलों की किसानों को जल्द 160 करोड़ की राहत राशि देगी योगी सरकार

लखनऊ- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार 28 अक्टूबर को कई बड़े ऐलान किए। इन्हीं ऐलानों में से एक मुख्य ऐलान राज्य के अन्नदाताओं के लिए था। यूपी में पिछले दिनों भारी बारिश के कारण राज्य के कई जिलों के किसानों की फसल खराब हो गई। दिवाली से पहले राज्य के कई किसानों को उनकी फसल खराब होने से बड़ा झटका लगा। इस समय ज्यादातर किसानों ने आलू की फसल बोई थी, और अब जल्द ही फसल की कटाई का समय आने वाला था, लेकिन भारी बारिश और कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ आने के कारण किसानों की आलू की फसल खराब हो गई।

5 लाख किसानों में वितत्रित किए जाएंगें 160 करोड़

योगी सरकार ने किसानों की फसलों के नुकसान की भरपाई करने के लिए किसानों को राहत मुआवजा के तौर पर 160 करोड़ रुपये की राहत राशि पास की है। सीएम योगी द्वारा जारी 160 करोड़ रुपये की राहत राशि 44 जिलों के करीब 5 लाख किसानों को दी जाएगी। योगी सरकार का कहना है कि इससे काफी हद तक किसानों को राहत मिलेगी। सीएम योगी द्वारा दी जाने वाले ये राशि राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष से दी जाएगी।

किसानों को मुआवजे देने के साथ-साथ योगी सरकार ने गुरुवार को एक और बड़ा ऐलान किया। योगी सरकार ने राज्य के 68 लाख युवाओं को दिवाली गिफ्ट देते हुए कॉलेज स्टू़डेंट्स को मोबाइल और टैबलेट वितत्रण करने का ऐलान किया है। जल्द ही मोबाइल-टैबलेट की खरीद की प्रक्रिया पूरी करकर योगी सरकार राज्य के युवाओं में वितत्रित करना शुरु कर देगी।

सीएम योगी का युवाओं को Diwali Gift, UP के 68 लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगें Mobile-Tablet