FDI Policies में नए बदलाव, कई ऑनलाइन न्यूज कंपनियों को बंद करना होगा काम

0

26 अगस्त से Yahoo Cricket, Yahoo News, Yahoo Entertainment, Finance हुए बंद 

भारत की FDI Policies (Foreign Direct Investment) में बदलाव के कारण Yahoo ने अपनी कई सर्विसेज को 26 अगस्त गुरुवार को देश में बंद कर दिया है। इन सर्विसेज में Yahoo Cricket, Yahoo News,Yahoo Entertainment, Finance और MAKERS India शामिल है। हांलाकि FDI की नई Policies का Yahoo Search और Yahoo Mail पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

ये हैं FDI Policy में नए बदलाव

Foreign Direct Investment में बदलाव के बाद अब देश की न्यूज कंपनियों में विदेशी निवेश नियंत्रण में आएगा। इन नए बदलाव के बाद अब भारत में कोई भी Online Media Company विदेश से 26 प्रतिशत से अधिक निवेश नहीं ले सकती। भारत सरकार ने डिजिटल मीडिया के लिए नया FDI रेग्युलेशन तैयार किया है जिसमें कोई भी ऑनलाइन मीडिया कंपनी विदेश से 26 प्रतिशत यानी एक सीमित निवेश ही स्वीकार कर सकती है और इसके लिए भी कंपनी को सरकार की अनुमति लेनी होगी। ये नए बदलाव अक्तूबर से देश में लागू होंगे।

Yahoo के पूरे हुए थे 20 साल

फिलहाल Yahoo की सीईओ मारिसा मेयर हैं। बता दें मारिसा ने अपने करियर की शुरुआत Google में एक कर्मचारी के रुप में की थी। Yahoo पिछले 20 सालों से भारत में ऑनलाइन न्यूज वेबसाइड के जरिए लोगों तक हर खबर पहुंचा रहा था। कंपनी ने Yahoo News वेबसाइड पर ये साइट्स बंद होने की घोषणा की थी, जिसमें कंपनी ने कहा था कि ये निर्णय उनके लिए आसान नहीं था। वे पिछले 20 सालों से भारत में यूजर्स को कंटेंट पेश कर रहे थे। पर अब एकदम से यहां से जाना उनके लिए काफी मुश्किल है।

बता दें Yahoo ने कल गुरुवार से ही अपनी सारी सर्विसेज बंद कर दी। साथ ही देश में Yahoo Content Operations को भी बंद कर दिया गया है।

Also Read: https://indiagramnews.com/news/janmashtami-2021-special/