रिलायंस जियो ने उत्तर प्रदेश वेस्ट सर्किल में जोड़े सबसे अधिक ग्राहक

2

उत्तर प्रदेश:रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (जियो) ने उत्तर प्रदेश वेस्ट सर्किल में 1 लाख 32 हजार नए ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़े हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल 2022 में जियो के ग्राहकों की संख्या 2 करोड़ 10 लाख को पार कर गई है। सर्किल में जियो, ग्राहकों की तादाद के मामले में नंबर वन बनी हुई है। टेलीकॉम के उत्तर प्रदेश वेस्ट सर्किल में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ उत्तराखंड शामिल है।

जियो की बढ़त से ठीक उलट टेलीकॉम क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वोडाफोन आइडिया ने समान अवधि में करीब 88 हजार और बीएसएनएल ने लगभग 73 हजार ग्राहक गंवाए। वहीं भारती एयरटेल 32 हजार ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़ पाया। ग्राहक जोड़ने के मामले में भी जियो अपने प्रतिद्वंदियों से कहीं आगे दिखाई दे रही है।

2 करोड़ 10 लाख से अधिक ग्राहकों के दम पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में जियो की बादशाहत कायम है। अपने लॉन्च के मात्र 6 साल के भीतर ही उसने यह मुकाम हासिल कर लिया है। ट्राई के आंकड़ें बताते हैं कि अप्रैल 2022 में वोडाफोन-आइडिया 1.86 करोड़ ग्राहक आधार के साथ दूसरे तथा 1.85 करोड़ ग्राहकों के साथ भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर बनी हुई है। बीएसएनएल 58 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ चौथे नंबर पर है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में ग्राहकों की कुल संख्या 6 करोड़ 40 लाख 88 हजार है।

जियो केवल 4जी नेटवर्क पर काम करता है। विशेषज्ञ, जियो के विस्तृत और मजबूत नेटवर्क को इसकी बढ़त का मुख्य कारण मानते हैं। जियो की स्पीड भी अन्य ऑपरेटरों की तुलना में कहीं अधिक है। 4जी डाउनलोड स्पीड को लेकर ट्राई के हालिया जारी आंकड़ों के अनुसार देश भर में जियो की औसत स्पीड 22.8 एमबीपीएस दर्ज की गई है।