Home सेहत राष्ट्रीय पोषण दिवस स्पेशल: इन 5 फ्रूट्स में मिलेगा आपको सबसे अधिक...

राष्ट्रीय पोषण दिवस स्पेशल: इन 5 फ्रूट्स में मिलेगा आपको सबसे अधिक Nutrition

2

राष्ट्रीय पोषण दिवस स्पेशल: इन 5 फ्रूट्स में मिलेगा आपको सबसे अधिक Nutrition

राष्ट्रीय पोषण दिवस देशभर में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। 1 सितंबर से 7 सितंबर ये पूरा सप्ताह देश में राष्ट्रीय पोषण दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस पूरे सप्ताह केंद्र सरकार किशोरियों, महिलाओं को उनके नवजात शिशुओं और बच्चों के सही पोषण के बारे में जागरुक करती है। माताओं को उनके बच्चे का पेट भरने और पोषण भरने में फर्क समझाती है। इसी के चलते हम भी आपको आज कुछ ऐसे फल बताएंगें जिनमें आपको सबसे अधिक पोषण (Nutrition) मिलेगा और आप स्वस्थ, तंदुरुस्त रहेंगें।

  1. कीवी (Kiwi)

कीवी को दुनिया का Nutrition के मामले में सबसे ताकतवर फल माना जाता है। कीवी Vitamin C, Antioxidants, Fiber का बेहतरीन सोर्स है। कीवी खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों से सम्बधित बीमारियां आपसे दूर रहती हैं।

2. संतरा (Orange)

संतरा में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। संतरा खाने से आपका Immune System अच्छा होता है जो आपको अनेक बीमारियों जैसे कोरोना से बचाता है। Heart सम्बधि बीमारियों के लिए भी संतरा बेहद फायदेमंद सिद्ध होता है।

3. खरबूज (Muskmelon)

गर्मियों में खरबूजे को बहुत पसंद किया जाता है। खरबूजे में 95% पानी के साथ विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। खरबूजा आपको बीपी की सम्सयाओं से दूर रखता है। ये आपको डिप्रेशन जैसे रोगों से भी कोसों दूर रखता है।

Read: श्री आई माता मंदिर के दर्शन कीजिए … मंदिर की अखंड ज्योत में है मां का आर्शीवाद

4. अंगूर (Grapes)

अंगूर भी आपका बीपी नोरमल रखने में फायदेमंद साबित होता है। अंगूर में Vitamin b6, Vitamin C होता है।साथ ही ये आपके शरीर में hemoglobin को भी बढ़ाता है यानी आपके शरीर में खून को कमी को पूरा करता है।

5. खजूर (Dates)

खजूर आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। खजूर में भरपूर मात्रा में Iron होता है जो आपकी Bones को मजबूत करता है और आपको लंबी उम्र देता है।