PM मोदी के नेतृत्व में हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य कर रही हरियाणा सरकार- CM मनोहर लाल

3

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार नागरिकों के कल्याण एवं प्रगति के लिए कार्य कर रही है उसी प्रकार हरियाणा सरकार भी हर वर्ग के कल्याण हेतु केंद्र व राज्य की योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू कर रही है।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र, चिरायु हरियाणा, आयुष्मान भारत, बुढ़ापा पेंशन योजना, मेरा पानी मेरी विरासत, मेरी फसल मेरा ब्योरा आदि योजनाओं से हर वर्ग के लोगों को लाभ पहुंच रहा है। प्रदेश में मेरिट के आधार पर नौकरियां प्रदान की जा रही हैं। मुख्यमंत्री यमुनानगर में आयोजित एक कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मंत्री, सांसद और विधायकों सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

पिछले साढ़े 8 सालों में विकास कार्यों के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन के किए कई काम

मनोहर लाल ने कहा कि पिछले साढ़े 8 सालों में हरियाणा सरकार ने आम जनमानस के जीवन को सुगम और समृद्ध बनाने के लिए विकास कार्यों के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन किए भी कई काम किए हैं। इनका आज जनता को लाभ हो रहा है। परिवार पहचान पत्र इसी का एक उदाहरण है, जिसके माध्यम से हम शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन और स्वाभिमान पर केंद्रित योजनाओं को क्रियान्वित कर रहे हैं।

हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य कर रही हरियाणा सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने अंत्योदय परिवारों के उत्थान के लिए अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर उतारा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए मूलमंत्र सबका साथ- सबका विकास-सबका प्रयास और सबका विश्वास पर चलते हुए राज्य सरकार गरीब से गरीब व्यक्ति, किसानों और पिछड़े वर्ग की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने सहित हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य कर रही है।

उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दें और लोगों को उनका लाभ लेने के लिए जागरूक व प्रेरित करें।

ReadAlso;CM मनोहर लाल ने 100 करोड़ रुपये की लागत से बना नागरिक अस्पताल का किया उद्घाटन

नागरिकों के जीवन को खुशहाल बनाना सरकार का ध्येय 

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हमारे पास हर नागरिक की जानकारी है, जिसके आधार पर भविष्य में भी जनकल्याण की योजनाएं बनाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्येय पारदर्शिता के साथ नागरिकों के लिए बनाई गई हर योजना का लाभ धरातल तक पहुंचाना है ताकि उनका जीवन खुशहाल बने।