काशी की तर्ज पर बनेगा बांकेबिहारी धाम: सीएम योगी बोले-जल्द लौटेगा ब्रज का वैभव

2

अयोध्या और काशी के बाद अब योगी सरकार मथुरा की तस्वीर बदलने की तैयारी में जुट गई है. कान्हा की ब्रज नगरी का कायाकल्प करने की दिशा में तेजी से कार्य होने लगा है. अब जल्दी ही मथुरा के बांके बिहारी कॉरिडोर में श्रद्धालुओं को पौराणिक अनुभव मिलेगा. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी की तर्ज पर बांकेबिहारी धाम बनेगा और अयोध्या जैसी ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा होगी। ब्रज की पवित्रता से खिलवाड़ नहीं होने देंगे।

मथुरा में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में विकास की बयार बह रही है। धर्म नगरी मथुरा में ही 32 हजार करोड़ की योजनाओं पर काम किया जा रहा है, जिनके पूरा होते ही ब्रज का द्वापरकालीन वैभव लौट आएगा। यहां की जनता का आशीर्वाद मिला तो काशी विश्वनाथ धाम के पैटर्न पर बांकेबिहारी का भी भव्य धाम बनेगा। अयोध्या की भांति ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा पर जल्द काम शुरू होगा। मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को सेठ बीएन पोद्दार इंटर कॉलेज के खेल मैदान में भाजपा के मेयर व अध्यक्ष प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 से पहले इसी मथुरा में जवाहर बाग की घटना घटित हुई थी। खूब खून खराबा हुआ था। आज वही जवाहर बाग एक बेहतरीन पार्क है। 2017 से पहले ही कोसीकलां में भी दंगा होता था, आज वहां औद्योगिक इकाइयां लग रहीं हैं और युवाओं को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले मथुरा-वृंदावन और गोकुल में मांस और मदिरा बिकती थी। हमने कहा दूध, दही वाले क्षेत्र की पवित्रता के साथ इस तरह खिलवाड़ नहीं होने देंगे। इसी भावना के तहत मथुरा, वृंदावन, गोकुल, गोवर्धन, बरसाना, नंदगांव आदि सभी पवित्र स्थलों को तीर्थ स्थल घोषित कर वहां बड़ी कार्ययोजना पर काम किया जा रहा है।

सीएम ने कहा कि अब चौरासी कोस की परिक्रमा केवल अयोध्या धाम में ही नहीं होगी, ब्रज धाम में भी होगी। इसके लिए सांसद हेमामालिनी के नेतृत्व में यहां के जनप्रतिनिधियों ने भारत सरकार के साथ समन्वय कर कार्ययोजना को अंजाम दिया है,जो बहुत जल्द ही धरातल पर नजर आएगी। सीएम ने कहा ब्रज क्षेत्र के विकास के लिए 32 हजार करोड़ की परियोजनाएं चल रही हैं। ये जब पूरी होंगी तब ब्रज में द्वापर युग यादों को ताजा कराएंगी।

काशी विश्वनाथ धाम के पैटर्न पर बनेगा बांकेबिहारी का धाम

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे काशी में बाबा विश्वनाथ धाम बन गया, इसी प्रकार यहां बांकेबिहारी का धाम भी बनेगा। बरसाना में रोपवे का निर्माण हो रहा है। उसे भी भव्यता देनी है। गोकुल में रसखान की समाधि को नया स्वरूप दिया है। गोवर्धन को द्वापरकालीन प्राचीनता देनी है। इसके लिए सभी मिलकर काम करेंगे तो कृष्ण कन्हैया, राधारानी की भूमि और यमुना महारानी के वैभव को लौैटाया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने नगर निगम में महापौर पद के उम्मीदवार विनोद अग्रवाल सहित अन्य सभी निकायों के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे।

इससे पूर्व सांसद हेमामालिनी, क्षेत्रीय अध्यक्ष दुर्गविजय सिंह शाक्य, कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण, प्रभारी मंत्री संदीप सिंह सहित विधायक पूरन प्रकाश, राजेश चौधरी, ठाकुर मेघश्याम सिंह, एमएलसी ठाकुर ओमप्रकाश सिंह, उत्तर प्रदेश सहकारी बैंक के चेयरमैन तेजवीर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष चौधरी किशन सिंह, रविकांत गर्ग, देवेंद्र शर्मा ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया। संचालन महानगर महामंत्री प्रदीप गोस्वामी ने किया।