NH-344A पर फगवाड़ा-रूपनगर तक 4 लेन सेक्शन को मंजूरी, स्वस्थ फूलों और पौधों से पूरी तरह भरा हुआ दिखा हरित राजमार्ग

6

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-344ए पर फगवाड़ा से रूपनगर तक 4-लेन सेक्शन को मंजूरी दी है. गडकरी ने मंगलवार (21 फरवरी) को कहा, “पंजाब में राजमार्ग सुविधाओं के विकास के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-344ए पर फगवाड़ा से रूपनगर तक 4-लेन चौड़े हरित राजमार्ग का विकास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इसमें 1,367 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि NHAI द्वारा विकसित NH-344A पर फगवाड़ा से रूपनगर तक 4-लेन चौड़ा खंड पंजाब में सड़क बुनियादी ढांचे को एक बड़ा बढ़ावा देगा. नितिन गडकरी ने बताया कि 80.82 किमी. के सेक्शन के निर्माण में 1,367 करोड़ रुपये की लागत आएगी

उन्होंने कहा, “इससे उस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा.” गडकरी ने कहा, “इस खंड का विकास हाइब्रिड एनुइटी (वार्षिक भुगतान) के तरीके से निष्पादित किया जा रहा है.” गडकरी ने एक ट्वीट में बताया, “डेवलपर को काम शुरू करने के लिए हाइब्रिड वार्षिकी मॉडल के तहत सरकार परियोजना लागत का 40 प्रतिशत प्रदान करती है और शेष निवेश डेवलपर की ओर से किया जाता है.”

ReadAlso;जासूसी मामले में दिल्ली डिप्टी CM सिसोदिया की बढ़ी मुश्किलें! चलेगा भ्रष्टाचार का मुकदमा, केंद्र ने दी CBI को दी अनुमति

यह शहीद भगत सिंह के पैतृक घर खटकड़कलां तक पहुंचने की सीधी सुविधा प्रदान करता है-

गडकरी ने बताया, “यह सेक्शन 80.82 किलोमीटर लम्बा है और अमृतसर-जालंधर-चंडीगढ़ को जोड़ता है और कपूरथला, जालंधर, लुधियाना, रोपड़ और मोहाली तक आवागमन को और अधिक सुविधाजनक बनाएगा.” उन्होंने कहा, “इस नेशनल हाईवे से जालंधर से चंडीगढ़ तक की यात्रा का समय पहले से आधा हो जाता है और यह शहीद भगत सिंह के पैतृक घर खटकड़कलां तक पहुंचने की सीधी सुविधा प्रदान करता है.”

नितिन गडकरी ने कहा कि टिकाऊ अवसंरचना का निर्माण करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को प्रतिध्वनित करते हुए, यह हरित राजमार्ग पूरे रास्ते पर स्वस्थ फूलों के पौधों से पूरी तरह भरा हुआ है। यह पंजाब के सबसे सुरक्षित राजमार्गों में से एक माना जाता है और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करता है।