Home भक्ति धर्म Mystery of Indian History ‘काशी विश्वनाथ मंदिर’ के अविश्वनीय रहस्य

‘काशी विश्वनाथ मंदिर’ के अविश्वनीय रहस्य

21

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख काशी विश्वनाथ मंदिर अनादिकाल से काशी में है। इसका उल्लेख महाभारत और उपनिषद में भी किया गया है। 1100 ईसा पूर्व राजा हरीशचन्द्र ने जिस विश्वनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया था उसका सम्राट विक्रमादित्य ने पुन: जीर्णोद्धार करवाया था।

काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर का उल्लेख स्कंद पुराण के काशी खंड (खंड) सहित पुराणों में किया गया है। मूल विश्वनाथ मंदिर को 1194 ईस्वी में कुतुब-उद-दीन ऐबक की सेना ने नष्ट कर दिया था, जब उसने मोहम्मद गोरी के सेनापति के रूप में कन्नौज के राजा को हराया था। दिल्ली के सुल्तान इल्तुतमिश (1211-1266) के शासनकाल के दौरान एक गुजराती व्यापारी द्वारा मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया था। इसे हुसैन शाह शर्की (1447-1458) और सिकंदर लोधी (1489-1517) के शासन के दौरान फिर से ध्वस्त कर दिया गया था। राजा मान सिंह ने अकबर के शासन के दौरान मंदिर का निर्माण किया, लेकिन रूढ़िवादी हिंदुओं ने इसका बहिष्कार किया क्योंकि उन्होंने मुगलों को अपने परिवार के भीतर शादी करने दिया था। राजा टोडर मल ने 1585 में अपने मूल स्थान पर अकबर के धन के साथ मंदिर का फिर से निर्माण किया। 1669 ईस्वी में, औरंगजेब ने मंदिर को नष्ट कर दिया और इसके स्थान पर ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण किया।

काशी विश्वनाथ मंदिर

1742 में, मराठा शासक मल्हार राव होलकर ने मस्जिद को ध्वस्त करने और स्थल पर विश्वेश्वर मंदिर के पुनर्निर्माण की योजना बनाई, हालांकि उनकी योजना आंशिक रूप से लखनऊ के नवाबों के हस्तक्षेप के कारण नहीं बनी, जिन्होंने इस क्षेत्र को नियंत्रित किया। 1750 के आसपास, जयपुर के महाराजा ने काशी विश्वनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए खरीद के उद्देश्य से साइट के चारों ओर की भूमि का सर्वेक्षण किया,हालांकि मंदिर के पुनर्निर्माण की उनकी योजना भी सफल नहीं हुई। 1780 में, मल्हार राव की बहू अहिल्याबाई होल्कर ने मस्जिद से सटे वर्तमान मंदिर का निर्माण कराया। 1828 में, ग्वालियर राज्य के मराठा शासक दौलत राव सिंधिया की विधवा बाईजा बाई ने ज्ञान वापी प्रान्त में 40 से अधिक स्तंभों के साथ एक कम छत वाली कॉलोनी बनाई। 1833-1840 ईस्वी के दौरान, ज्ञानवापी वेल की सीमा, घाटों और आसपास के अन्य मंदिरों का निर्माण किया गया था। नेपाल के राजा द्वारा उपहार में दी गई नंदी बैल की 7 फीट ऊंची पत्थर की मूर्ति, उपनिवेश के पूर्व में स्थित है।

'काशी विश्वनाथ मंदिर' के अविश्वनीय रहस्य

भारतीय उपमहाद्वीप के विभिन्न पैतृक राज्यों कई परिवारों ने मंदिर के संचालन के लिए योगदान भी दिया। 1841 में, नागपुर के भोसलों ने मंदिर को चांदी दान की, तो वहीं 1835 में, महाराजा रणजीत सिंह ने मंदिर के गुंबद को चढ़ाने के लिए 1 टन सोना दान किया। अविमुक्त क्षेत्र यानि शिव के त्रिशूल पर बसी नगरी जहां कभी प्रलय नहीं आ सकती। 68 शिव क्षेत्रों में महादेव प्रातःकाल और संध्या काल में ही विराजते हैं। काशी में महादेव का हमेशा ही वास रहता है, इसलिए इसे ‘अविमुक्त’ क्षेत्र कहा जाता है।