Home भक्ति धर्म अक्षय तृतीया 2024: इस दिन है अक्षय तृतीया, जानें शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया 2024: इस दिन है अक्षय तृतीया, जानें शुभ मुहूर्त

इस चीज को जरुर लायें अक्षय तृतीया पर अपने घर, आर्थिक परेशानियों से मिलेगी राहत

नई दिल्ली- सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है. मानयता है कि इस दिन किया हुआ हर कार्य बिना किसी विघ्न के पूर्ण होता है. हर वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है. इस बार अक्षय तृतीया 10 मई शुक्रवार को पड़ रही है. इस दिन सोना खरीदने का भी पुराना रिवाज है. सोना खरीदने से लेकर हर शुभ कार्य इस दिन बिना किसी मुहूर्त देखे बिना संकोच से किया जा सकता है क्योंकि अक्षय तृतीया का पूरा ही दिन शुभ माना जाता है.

आर्थिक परेशानियों से मिलती है राहत

अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी और कुबेर जी की पूजा-आधारना की जाती है. अगर आप तुलसी का पौधा घर लाना चाहते हैं तो इस दिन से शुभ दिन क्या हो सकता है. अक्षय तृतीया पर तुलसी की पूजा करने चाहिए. शाम को तुलसी के सामने घी का दिया जरुर लगाये क्योंकि तुलसी विष्णु जी की प्रिय मानी जाती है और इस दिन तुलसी की पूजा करने से आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है.

जल्द श्रद्धालुओं को होंगे बाबा केदार के दर्शन, इस दिन खुलेंगे कपाट

ये है शुभ मुहूर्त

पंचांग के मुताबिक 10 मई को वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत सुबह 4 बजकर17 मिनट पर होगी. वहीं इस तिथि का समापन 11 मई को रात 2 बजकर 50 मिनट पर होगा. वैसे तो अक्षय तृतीया का पूरा ही दिन शुभ माना जाता है, पर सुबह साढ़े 5 बजे से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक सोने-चांदी समेत अन्य चीजों की खरीदारी के लिए मुहूर्त शुभ है.

Exit mobile version