बाड़मेर में युवक की मौत : थानेदार निलंबित, थाना लाइन हाजिर

2

राजस्थान के बाड़मेर जिले में पुलिस द्वारा पकड़े गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी। परिवार वालों ने पुलिस पर पिटाई का आरोप लगाते हुए इसे हिरासत में मौत का मामला बताया। घटना सामने आने के बाद सम्बद्ध थाने के थानेदार को निलंबित व पूरे थाने को लाइन हाजिर कर दिया गया है। इस मामले में इन सभी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। मृतक की पहचान जीतू खटीक (22) के रूप में हुई है। पुलिस के अनुसार जीतू कबाड़ी का व्‍यवसाय करता था। परिजनों ने कहा कि ग्रामीण थाना पुलिस ने बुधवार शाम को युवक को उसकी दुकान उठाया

और पुलिस स्टेशन ले आई, जहां उन्होंने बिना किसी शिकायत या प्राथमिकी दर्ज किए उसे पूरी रात थाने में रखा। इस बीच गुरुवार दोपहर युवक की तबीयत खराब हुई जिसपर पुलिस उसे अस्‍पताल ले गयी, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी। जीतू के परिवार वालों ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए शव लेने से इनकार कर दिया। मृतक के पिता ताराचंद ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उनके बेटे को मारा है। आरोप है कि पुलिस के पास जीतू के खिलाफ कोई मामला या शिकायत दर्ज नहीं थी।

पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने कहा कि एनएचआरसी के निर्देशों के तहत एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है और पूरे थाने का लाइन हाजिर कर दिया गया है। मामले की जांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को दी गयी है और तीन दिन में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस बीच थाना प्रभारी सहित अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। परिवार वालों के विरोध के चलते मृतक का पोस्टमार्टम नहीं किया जा सका है।